72nd Republic Day Special: Google’s doodle this time, reflecting India’s vibrant art and cultural heritage, has included people of all religions, read| national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। भारत के 72वें गणतंत्र दिवस पर सर्च इंजन गूगल ने भारत की जीवंत कला और सांस्कृतिक विरासत को प्रतिबिंबित करता एक डूडल बनाया है। डूडल को तिरंगे के रंगों में रंगने की कोशिश की गई है। सबसे आगे लोग हरे रंग की पोशाक पहने नजर आ रहे हैं, पीछे की तरफ केसरी रंग की सुंदर पुरानी इमारतें नजर आ रही हैं और गूगल की अंग्रेजी नाम को नीले रंग में लिखा गया है।     

डूडल में कई धार्मिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोग नजर आ रहे हैं, जो भारत की विविधता को रेखांकित करता है। इसमें कई क्षेत्र के लोग भी दिखाए गए हैं, जैसे किसानों, शिक्षकों, लोक संगीतकारों, ड्रम वादकों, फिल्म निर्माताओं, नर्तकियों, संगीतकारों , क्रिकेटर आदि।    

डूडल के बारे में जानकारी देते हुए कम्पनी ने कहा कि आज का डूडल मुम्बई के कलाकार ओंकार फोंडेकर ने बनाया है। भारत में 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया था और इसलिए हर साल आज ही के दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गौरतलब है कि गूगल हर महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटनाओं को याद करने के लिए डूडल बनाता है और पिछले कई वर्षों से गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विशेष डूडल बनाता आया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *