8 महीने बाद ही सही भारत की अर्थव्यवस्था में आया सुधार, अक्टूबर में 1 लाख करोड़ के पार पहुंचा जीएसटी कलेक्शन, GST collection crossed 1 lakh crore in October

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (GST) संग्रह चालू वित्त वर्ष के दौरान पहली बार बीते महीने अक्टूबर में एक लाख करोड़ के पार चला गया। वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की तरफ से रविवार को मिली जानकारी के अनुसार, बीते अक्टूबर 2020 में सकल जीएसटी संग्रह 1,05,155 करोड़ रुपये रहा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस साल अक्टूबर में जीएसटी संग्रह पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा है।

सकल जीएसटी राजस्व में सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी) 19,193 करोड़ रुपये स्टेट जीएसटी (एसजीएसटी) 25,411 करोड़ रुपये और इंटिग्रेटेड जीएसटी (आईजीएसटी) 52,540 करोड़ रुपये (आयातित माल पर संग्रहित कर 23,375 करोड़ रुपये समेत) और उपकर 8,011 करोड़ रुपये (आयातित माल पर संग्रहित उपकर 932 करोड़ रुपये समेत) शमिल हैं।

gst rate home

वस्तुओं के आयात से प्राप्त राजस्व में अक्टूबर महीने के दौरान नौ फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई जबकि घरेलू लेन-देन से प्राप्त राजस्व (सेवा निर्यात समेत) पिछले साल के अक्टबूर से 11 फीसदी ज्यादा रहा।

वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी से अनुसार, 31 अक्टूबर तक जीएसटीआर-3बी रिटर्न की कुल संख्या 80 लाख हो चुकी थी। वित्त मंत्रालय के अनुसार, जीएसटी राजस्व में जुलाई, अगस्त और सितंबर के मुकाबले वृद्धि से अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *