82 वर्ष के हुए रामायण के रावण, ऐसे दिखते हैं अब

देश का अब तक का सबसे सफल धार्मिक सीरियल रामायण का हर किरदार अपनी अपनी जगह मायने रखता है। यह किरदार आज भी दर्शकों के दिलो दिमाग में रचे बसे हैं। रामायण में रावण का सबसे अहम किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी भी आपको याद ही होंगे। अरविंद त्रिवेदी ने जिंदगी के 82 वर्ष पूरे कर लिए हैं। त्रिवेदी ने हिंदी और गुजराती सहित लगभग 300 फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने कई सामाजिक और पौराणिक फिल्मों में अभिनय किया है। उनका जन्म 8 नवंबर 1938 को इंदौर (मध्य प्रदेश) में हुआ था।

अरविंद त्रिवेदी ने राजनीति में भी कदम रखा था। 1991 में अरविंद त्रिवेदी गुजरात की साबरकांठा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे। अरविंद त्रिवेदी ने 2002 से 2003 तक भारतीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष के रूप में काम किया।

अरविंद त्रिवेदी ने 1966 में नलिनी से शादी की थी और उनकी तीन बेटियां है। उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी भी गुजराती फिल्म अभिनेता थे। दूरदर्शन पर 80 के दशक का मशहूर धारावाहिक रामायण में अरुण गोविल ने राम और दीपिका चिखलिया ने सीता, अरविंद त्रिवेदी ने रावण और दारा सिंह ने हनुमान की भूमिका निभाई थी। रामानंद सागर की यह सीरियल 25 जनवरी 1987 से 31 जुलाई 1988 तक चली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *