नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने ग्राहकों को आज एक बड़ी सुविधा दे दी है। आरबीआई ने रविवार से ‘रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट’ (RTGS) सिस्टम को लागू कर दिया है। ये सुविधा आज रात 12:30 बजे से 24*7 चालू रहेगी। इसका ऐलान आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने दिया है।

आरबीआई ने इससे पहले आरबीआई ने अक्टूबर में रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का एलान किया था। इसका मतलब अब से ग्राहकों को बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक के खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं करना होगा। ये आरबीआई की तरफ से काफी बड़ा तोहफा है।

2 लाख रुपये है न्यूनतम सीमा

दरअसल, ये फैसला देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। कोरोना महामारी के बीच डिजिटल बैंकिंग का उपयोग बढ़ गया है। ऐसे में आरबीआई का ये फैसला काफी लाभदायक है। आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट दो लाख रुपये है। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

RTGS

जानें आरटीजीएस के बारे में

आरटीजीएस का अर्थ है रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम। ‘रियल टाइम’ का मतलब तुरंत है। मतलब जैसे ही आप पैसा ट्रांसफर करें, कुछ ही देर में वह खाते में पहुंच जाए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.