नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग का नाम आते ही लोगों को चिट्ठियां, पार्सल ये सब चीजें याद आ जाती हैं। हालांकि इसके साथ ही डाक विभाग की तरफ से एक बैंकिंग व्यवस्था भी चलाई जाती है। जिसमें बचत खाता, किसान विकास पत्र, बच्चियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना जैसी कई योजनाएं चलती है। लेकिन अब भारतीय डाक सेवा के द्वारा संचालित डाकघर के अलावा एक ऑनलाइन पेमेंट एप भी लॉन्च किया गया है। अब इसके जरिए भी भुगतान की ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। मतलब अब उपभोक्ता इस एप का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए कर सकते हैं। इस एप का नाम ‘DakPay’ रखा गया है।

इस DakPay एप को आज वर्चुअली लॉन्च किया गया। इस दौरान आईटी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक्स (IPPB) और भारतीय डाक विभाग इस नए डिजिटिल पेमेंट एप डाकपे (DakPay) को लॉन्च किया है।

यह केवल एक डिजिटल पेमेंट एप ही नहीं बल्कि DakPay के जरिए संबंधित बैंक और डाक की अन्य सेवाएं भी लोगों तक आसानी से पहुंचेगी। इस एप में भी पेमेंट के लिए क्यूआर कोड स्कैन की सुविधा दी गई है। इस एप को लॉन्च करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कोरोना काल में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रयासों की जमकर सराहना की।

DakPay App

इस DakPay एप को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको नाम, मोबाइल नंबर और पिन कोड के साथ आपको प्रोफाइल तैयार करनी होगी। साथ ही इतना हो जाने पर आपको अपने बैंक अकाउंट को इससे लिंक करना होगा। इसमें आप एक से ज्यादा बैंक अकाउंट को भी लिंक कर सकते हैं।

DakPay App

इसके जरिए आप यूपीआई या किसी अन्य तरह की सेवा के लिए मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। इस एप में भी पेमेंट के सुरक्षित लेन-देन के लिए आपको यूपीआई की तरह ही चार अंकों का पिन तैयार करना होगा। वहीं इस एप पर ग्राहकों को Domestic Money Transfers यानि DMT की सेवा भी उपलब्ध होगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.