नई दिल्ली। रिलायंस  इंडस्ट्रीज के चेयरमन मुकेश अंबानी को साल की शुरुआत में बुरी खबर हाथ लगी है। बता दें कि नया साल अभी शुरू ही हुई था कि मुकेस अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े रईसों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। हालत ये है कि मुकेश अंबानी अब टॉप टेन में भी नहीं है। वहीं बोतलबंद पानी और वैक्सीन बनाने वाली चीनी कंपनी के मालिक जुंग शानशान भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी से आगे निकल गए हैं। ऐसे में शानशान अब एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। इतना ही नहीं अब शानशान दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। एक दिन में उनकी संपत्ति में 5 अरब डॉलर से भी अधिक का इजाफा हुआ है। अगर उनकी रफ्तार ऐसी ही रही तो वो जल्द ही फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भी पीछे छोड़ देंगे। उधर एलन मस्क दूसरे नंबर पर हैं और दुनिया के सबसे बड़े रईस अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का ताज छीनने के करीब पहुंच रहे हैं।

दरअस मुकेश अंबानी को ये झटका साल के अंत तक लगा और वो एशिया में सबसे रईस लोगों की लिस्ट से बाहर हो गए। फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स के मुताबिक शानशान 14वें से अब 6वें स्थान पर पहुंच गए है, जबकि अंबानी 10वें पायदान पर हैं। बता दें कि फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है। जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है।

Mukesh Ambani

वैसे इन आंकड़ों के पीछे भी कोरोना महामारी ही कारण है। दरअसल शानशान की कंपनी वांटई बॉयोलॉजिकल कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में शामिल है। कंपनी के शेयरों में उछाल की ये भी एक बड़ी वजह है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.