रोहित शर्मा के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद एक भी सीरीज नहीं हारा भारत

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में भारत (Indai) ने शनिवार रात फ्लोरिडा में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले (fourth t20 match) में वेस्टइंडीज (West Indies) को पटखनी दी। इस जीत के साथ भारत ने 5 मैच की टी20 सीरीज (5 match T20 series) में 3-1 की अजेय बढ़त (Unassailable lead of 3-1) बना ली है। रोहित शर्मा ने जब से पूर्ण रूप से भारतीय टीम की कमान संभाली है तब से टीम इंडिया एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी है। हिटमैन की अगुवाई में भारत की यह लगातार 8वीं सीरीज जीत है। वहीं बतौर कप्तान शुरुआती 35 मैचों में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने के मामले में रोहित ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद की भी बराबरी कर ली है।

35 मैचों में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड इससे पहले सरफराज अहमद के नाम था। इस पाकिस्तानी कप्तान ने अपने करियर की शुरुआत में पाक को 35 में से 29 मुकाबले जीताए थे, अब रोहित शर्मा ने भी टीम इंडिया को इतने मुकाबले जीताकर सरफराज की बराबरी कर ली है।

पूर्ण रूप से कप्तानी संभालने के बाद रोहित शर्मा के विनिंग प्रतिशत की बात करें तो वह 82.85 का है। रोहित की कप्तानी में भारत ने सिर्फ तीन ही मुकाबले हारे हैं। इनमें से 1-1 मुकाबला टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में हारा, वहीं एक मैच विंडीज के खिलाफ इस सीरीज में गंवाया। हिटमैन की कप्तानी में भारत ने लगातार 5 सीरीज में विपक्षी टीमों का सूपड़ा साफ किया है।

भारत के लिए पूर्णकालिक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा:
– टी20 में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया
– वनडे में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया
– टी20 में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया
– टी20 में श्रीलंका को 3-0 से हराया
– टेस्ट में श्रीलंका को 2-0 से हराया
– टी20 में इंग्लैंड को 2-1 से हराया
– वनडे में इंग्लैंड को 2-1 से हराया
– टी20 में वेस्टइंडीज को 3-1* से हराया

बात चौथे टी20 की करें तो टीम इंडिया ने मेजबानों को 59 रनों से रौंदा। भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद वेस्टइंडीज को 19.1 ओवर में 132 पर रोक दिया था। भारत की तरफ से आवेश खान, अक्षर पटेल और रवि बश्निोई ने दो-दो विकेट लिए जबकि अर्शदीप सिंह 12 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.