Samachar Jagat

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी के खिलाफ धनशोधन के एक मामले में जांच के सिलसिले में उनके भाई एवं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद अफजल अंसारी के दिल्ली स्थित आधिकारिक आवास पर बृहस्पतिवार को छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। मुख्तार अंसारी अभी उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की एक जेल में बंद हैं।

मध्य दिल्ली के जनपथ में गाजीपुर के विधायक के सरकारी आवास पर केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा व्यवस्था के तहत छापेमारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में गाजीपुर, मोहम्मदाबाद (गाजीपुर जिले में), मऊ, लखनऊ और दिल्ली में अंसारी और उसके कथित सहयोगियों से संबद्ध कई परिसरों में छापेमारी की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि कार्रवाई का मकसद धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत अंसारी के खिलाफ जारी जांच के संबंध में सबूत एकत्र करना है।

संघीय एजेंसी पांच बार के पूर्व विधायक के खिलाफ जमीन हथियाने, हत्या और जबरन वसूली के आरोपों सहित कम से कम 49 आपराधिक मामलों में जांच कर रही है। उत्तर प्रदेश में उनके खिलाफ हत्या के प्रयास और हत्या सहित कई मामलों में मुकदमे चल रहे हैं। पुलिस के अनुसार गाजीपुर जिला प्रशासन ने पिछले सप्ताह अंसारी के लगभग छह करोड़ रुपये मूल्य के 1.901 हेक्टेयर के दो भूखंडों को जब्त किया था, जिसे उन्होंने कथित तौर पर अवैध कमाई से खरीदा था। उत्तर प्रदेश पुलिस ने जुलाई में गैंगस्टर अधिनियम के तहत अफजल अंसारी की 14.90 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की थी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.