वायदा खिलाफी भाजपा का इतिहास- कांग्रेस

किसानों, आदिवासियों, युवाओं से किया वायदा भाजपा ने 15 साल में पूरा नही किया था

रायपुर/22 अगस्त 2022। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि 15 साल तक वायदा खिलाफी, भ्रष्टाचार और युवाओं के साथ धोखा करने वाली भाजपा रोजगार के नाम पर आंदोलन कर घड़ियाली आंसू बहा रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि किसानों, आदिवासियों, युवाओं से किया गया वायदा भाजपा ने 15 साल में पूरा नही किया था। 2003 के विधानसभा चुनाव में हर शिक्षित बेरोजगार को 500 रू. बेरोजगारी भत्ता देने का वायदा भाजपा ने किया था। पन्द्रह साल सरकार चलाने के बाद भी एक भी बेरोजगार को भाजपा ने बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया था। 2003 के चुनाव में ही हर आदिवासी परिवार से एक को सरकारी नौकरी देने का वायदा भाजपा ने किया था लेकिन नहीं दिया। 2003 में ही भाजपा ने वायदा किया था स्वरोजगार देने हर आदिवासी परिवार को 10 लीटर दूध वाली गाय देंगे लेकिन प्रदेश के किसी भी आदिवासी को भाजपा ने 15 सालों तक गाय नहीं दिया था। भाजपा की वायदा खिलाफी का इतिहास 2003 ही नहीं 2008 और 2013 के विधानसभा चुनाव में भी हुआ था। 2008 में भी भाजपा ने किसानों से वायदा खिलाफी किया था।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि चुनावों में वायदा कर उसे भूल जाना भाजपा की पुरानी फितरत है। झूठे और लोक लुभावन वायदों के दम पर ही तो भाजपा छत्तीसगढ़ में तीन बार सरकार बनाई थी। 2003 से लेकर हर विधानसभा चुनावों में किसानों से आदिवासियों से वायदे ही तो करते थे, संकल्प लेते थे, चुनाव के बाद भूल जाते थे। नगरीय निकाय चुनाव 2019 के संकल्प पत्र में भी भाजपा 2013 के विधानसभा चुनाव की भांति ‘‘पहल’’ शब्द के नाम से जनता को फिर ठगना चाहती है। इस संकल्प पत्र में कुल 11 वायदों का पहल करने की बात कही गयी है। पहल क्या होता है? पहल की जगह करेंगे क्यों नहीं लिखा? 2013 में कहा था 2100 रू. धान का समर्थन मूल्य देने की पहल करेंगे, बाद में कहा हमने वायदा थोड़ी किया था पहल करेंगे कहा था, प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर पहल कर दिया। जनता भाजपा के धोखेबाजी वायदा खिलाफी वाले चरित्र को समझ चुकी है। लोग अब भाजपा के बहकावे में नहीं आने वाले। जनता जानती है उनके शहरों को बेहतर विकास कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। राज्य में भी कांग्रेस की सरकार है स्थानीय निकायों में कांग्रेस के प्रतयाशी जीतकर आयेंगे तो विकास बेहतर सामंजस्य से होगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार जो कहती है वो करती है। जनता से वादा कर वादा खिलाफी करना भाजपा का चरित्र है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के बिंदु क्रमांक 4 में हर घर रोजगार देने का वादा किया था कहा था छत्तीसगढ़ के युवाओं को राजीव मित्र योजना के तहत रोजगार दिया जायेगा जिसके अंतर्गत 10 लाख बेरोजगार युवाओं सामुदायिक विकास आरै समाज सेवी गतिविधयों में भाग लेने पर न्यूनतम प्रति माह 2500 रूपये प्रदान किया जायेगा। राजीव गांधी मितान योजना के माध्यम से 13800 कलब के माध्यम युवा के वादा को पूरा कर रही है। भाजपा आदतन फ्राड फैलाने वाली दल है कांग्रेस के घोषणा पत्र में कही भी बेरोजगारी भत्ता का उल्लेख नही है बेरोजगारी भत्ता के नाम से भाजपा युवाओं में भ्रम फैला रही है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.