The launch of the Mahakal project is a program of the people: Shivraj

भोपाल | मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्बारा महाकाल परिसर विस्तारीकरण के प्रोजेक्ट का लोकार्पण प्रदेश के जन-जन का कार्यक्रम है। प्रदेशवासी और विशेष कर उज्जैनवासी ही इस आयोजन की बागडोर संभालेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने श्री महाकाल मंदिर परिसर विस्तारीकरण के लोकार्पण की तैयारियों की संबंध में आज सुबह ली गई बैठक में यह बात कही। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में हुई बैठक में वाणिज्यिक कर एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर तथा उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव वर्चुअली शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकार्पण अवसर पर 5 अक्टूबर से गतिविधियां आरंभ होंगी, जो प्रधानमंत्री श्री मोदी द्बारा महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण के साथ पूर्ण होंगी। उज्जैन निवासी हर घर और दुकान में रंगोली और साज-सज्जा करेंगे। बाहर से आने वालेअतिथियों को उज्जैन की सीमा शुरू होते ही उत्साह, उल्लास के साथ भक्ति से परिपूर्ण शिवमय वातावरण का अनुभव होगा।विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्बारा भोजन, भंडारे आदि का आयोजन किया जाएगा। आगंतुकों के लिए पेयजल, पार्किंग, ठहरने और आकस्मिक स्थिति में उपचार आदि की व्यवस्था के लिए स्वयंसेवी संस्थाएँ अपनी सेवाएँ देंगी।

उज्जैन में विभिन्न स्थानों पर देश के अलग-अलग अंचलों के नृतक दल अपनी प्रस्तुतियाँ देंगे। श्री चौहान ने कहा कि पूर्ण गरिमा और भव्यता के साथ महाकाल की सवारी निकाली जाएगी, देवस्थानों में कीर्तन, भजन और सुंदरकांड का पाठ होगा। पंडित सुखदेव चतुर्वेदी द्बारा श्लोकों की प्रस्तुति की जाएगी। साथ ही क्षिप्रा आरती, संत-समागम और संतों के सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालयों में धर्म संस्कृति के विभिन्न आयामों पर परिसंवाद भी होंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.