Chief Minister Yogi Adityanath inaugurated Lata Mangeshkar Chowk

अयोध्या (उत्तर प्रदेश) | उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सुर साम्राज्ञी 'भारत र; लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर अयोध्या में उनके नाम पर विकसित चौक का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी की मौजूदगी में लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर स्थित लता मंगेशकर चौराहे को 7.9 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस चौराहे पर 14 टन वजन की 40 फीट लंबी और 12 मीटर ऊंची वीणा स्थापित की गई है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिह ने बताया कि लता मंगेशकर चौक पर लगाई गई वीणा का निर्माण पद्मश्री राम सुतार ने दो महीने के अंदर किया है। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह एक ट्वीट कर लता मंगेशकर को याद किया।उन्होंने ट्वीट में कहा, ''लता दीदी को उनके जन्मदिन पर स्मरण कर रहा हूं। उनके बारे में बहुत सारी बातें याद आती हैं। मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नामकरण उनके नाम पर किया जा रहा है। यह भारत की एक महान विभूति के लिए उपयुक्त श्रद्धांजलि है।

गौरतलब है कि पिछली फरवरी में लता मंगेशकर के निधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के प्रमुख चौक का नाम लता मंगेशकर के नाम पर किए जाने की घोषणा की थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार लता मंगेशकर चौक के निर्माण की निगरानी कर रहे थे और तेजी के साथ लता मंगेशकर चौक का निर्माण किया गया है। अयोध्या में नयाघाट चौराहा अब लता मंगेशकर चौक के रूप में जाना जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.