सोहागपुर की फूलबाई पटेल ने मछली पालन से कमाएं 25 हजार रुपए,मुख्यमंत्री ने की सराहना

रायपुर. 30 सितम्बर 2022 :मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात के दौरान ग्राम सोहागपुर की श्रीमती फूलबाई पटेल ने बताया कि तालाब में मछली पालन से 25 हजार रुपए की आमदनी प्राप्त हुई है। उनके समूह में 10 सदस्य हैं। समूह द्वारा 80 रुपए से 100 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से मछली का विक्रय किया जा रहा है।

इसके अलावा उनके समूह द्वारा गौठान में वर्मीं कम्पोस्ट का भी निर्माण किया जा रहा है। उन लोगों ने अब तक एक लाख रुपए के वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय कर लिया है।

श्रीमती फूलबाई पटेल ने बताया कि समूह के सदस्य पहले दूसरे के खेतों में जाकर कार्य करती थी। लेकिन राज्य सरकार ने जब से सुराजी गांव योजना के तहत गांव में गौठान का निर्माण किया है, गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी की शुरुवात की है, तब से ही समूह की महिलाओं को अतिरिक्त आमदनी का जरिया मिल गया है।

समूह की महिलाएं गौठान में वर्मी कम्पोस्ट के अलावा अन्य आजीविकामूलक गतिविधियों से जुड़कर आर्थिक रूप से सशक्त हो रही है। उन्होंने प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने हेतु चलाए जा रहे शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों, महिलाओं और किसानों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजना के तहत लाभ मिलने की जानकारी पर खुशी जताई और आगे भी इसी तरह शासन की योजना का लाभ उठाने प्रेरित किया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के सुचारू रूप से क्रियान्वयन की स्थिति जानने के लिए प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम किए जा रहे है। इसी कड़ी में उन्होंने आज कबीरधाम जिले के पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम इंदौरी में भी ग्रामीणों से भेंट-मुलाकात कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का फीडबैक लिया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.