Samachar Jagat

वारंगल (तेलंगाना) : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि राज्य के प्रत्येक नागरिक का 'स्वास्थ्य प्रोफाइल जल्द ही तैयार किया जाएगा और सिरसिला और मुलुगू विधानसभा क्षेत्रों में प्रायोगिक आधार पर शुरू की गई पहल पहले ही समाप्त हो चुकी है। यहां प्रतिमा कैंसर अस्पताल और एक मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्बारा परिकल्पित सभी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के बाद तेलंगाना में दस हजार से अधिक सीट होंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य के 33 जिलों में से प्रत्येक में कम से कम एक कॉलेज बनाने का लक्ष्य है। राव ने कहा, ''हमने तेलंगाना का 'स्वास्थ्य प्रोफाइल बनाने का एक बड़ा प्रयास किया है। प्रायोगिक आधार पर हमने सिरसिला निर्वाचन क्षेत्र और मुलुगू निर्वाचन क्षेत्र में यह अभियान चलाया था और 100 प्रतिशत 'स्वास्थ्य प्रोफाइल तैयार की है। उन्होंने कहा कि एक बार राज्य स्तर पर परियोजना पूरी हो जाने के बाद, किसी भी नागरिक की स्वास्थ्य प्रोफाइल तक पहुंच बस एक 'क्लिक करने से हो जायेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य में एमबीबीएस सीटों की संख्या 2014 में 2,800 थी जो बढ़कर 6,800 हो गई है। राव ने कहा कि 2014 में राज्य के गठन के समय राज्य में केवल पांच सरकारी मेडिकल कॉलेज थे और यह संख्या अब 17 हो गई है। उन्होंने कहा, ''हालांकि केंद्र ने राज्य को कोई मेडिकल कॉलेज आवंटित नहीं किया है, लेकिन हम सभी 33 जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.