भारत में 23 लाख से अधिक खातों पर व्हाट्सएप ने लगाया प्रतिबंध

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नए आईटी नियमों, 2021 (New IT Rules, 2021) के अनुपालन में अगस्त महीने में (In August) भारत में (In India) 23 लाख से अधिक खातों पर (Over 23 Lakh Accounts) प्रतिबंध लगा दिया (Banned) । मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 50 करोड़ उपयोगकर्ता (थर्ड-पार्टी डेटा के अनुसार) हैं, भारत में अगस्त के महीने में 598 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई और ‘कार्रवाई’ रिकॉर्ड 27 थे।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, “पिछले कुछ वर्षो में, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है। आईटी नियम 2021 के अनुसार, व्हाट्सएप ने अगस्त के महीने में 2.3 मिलियन (2,328,000) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।”

प्लेटफॉर्म ने जुलाई में भारत में लगभग इतने ही आपत्तिजनक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था। उन्नत आईटी नियम 2021 के तहत, प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसमें पांच मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, उन्हें मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। इस बीच, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति को चुनौती देने वाली सुनवाई के दौरान, केंद्र ने इस सप्ताह सुप्रीम कोर्ट को बताया कि विवादास्पद व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (पीडीपी) विधेयक 2019 को वापस ले लिया गया है और एक व्यापक डेटा संरक्षण विधेयक तैयार किया जा रहा है।

अगस्त में, केंद्र ने उस विधेयक को वापस ले लिया जिसमें पिछले तीन वर्षो में 81 संशोधन देखे गए हैं, जिसका उद्देश्य एक नया, शार्पर विधेयक पेश करना है जो व्यापक कानूनी ढांचे में फिट बैठता है और अरबों नागरिकों के डेटा की सुरक्षा करता है। डेटा संरक्षण विधेयक का नया मसौदा डेटा के कुशल उपयोग को बढ़ाने के लिए तैयार किया जा रहा है क्योंकि इसका बड़े पैमाने पर उद्योग द्वारा उपयोग किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.