Samachar Jagat

श्रीनगर : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने रविवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जम्मू क्षेत्र में पहाड़ियों और गुर्जरों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ''पीर पंजाल क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बहुत तनाव है, क्योंकि पहाड़ी समुदाय के लिए आरक्षण की बात हो रही है। भाइयों को दुश्मन बना दिया गया है। उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है।

वह मीडिया के एक वर्ग में किए गए उन दावों के मद्देनजर दोनों समुदायों के बीच तनाव की खबरों का जिक्र कर रही थीं कि मंगलवार को राजौरी में एक रैली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहाड़ी समुदाय के लिए नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की घोषणा करेंगे। मुफ्ती ने कहा कि गुर्जर और पहाड़ी सदियों से एक साथ रह रहे हैं और उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ लड़वाना बंद किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ''मैं गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों से एक-दूसरे के खिलाफ लड़ना बंद करने और याद रखने का अनुरोध करती हूं।

सब कुछ भगवान द्बारा प्रदान किया जाता है। भगवान उसे वही देगा जिसके लिए वह व्यक्ति योग्य है। गृह मंत्री आएंगे और जाएंगे, भाजपा यहां आज है, लेकिन कल नहीं होगी।मुफ्ती ने कहा, ''हालांकि, वह जो दुश्मनी, दरारें पैदा कर रहे हैं (वह बनी रहेंगी)… आप सभी एक हैं…और एक ही जगह रहते हैं। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने पहले हिदुओं और मुसलमानों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया और अब वह गुर्जरों एवं पहाड़ियों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर रही है। उन्होंने कहा, ''मैं आप सभी से इसे रोकने का अनुरोध करती हूं। जो किसी की किस्मत में है, वह उसे जरूर मिलेगा। एक साथ रहें और उनके (भाजपा) मंसूबों को नाकाम करें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.