Modi

नयी दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार दशहरे के मौके पर बुधवार को चुनावी राज्य हिमाचल प्रदेश में रहेंगे, जहां वह विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न भारतीय त्योहारों से जुड़े उत्सवों में शामिल होना सुनिश्चित कर एक नयी परंपरा स्थापित की है। उन्होंने कहा कि मोदी 5 से 11 अक्टूबर तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में शामिल होंगे। इस महोत्सव में घाटी के 300 से अधिक देवी-देवताओं का समावेश होता है। महोत्सव के पहले दिन, देवता अपनी अच्छी तरह से सुसज्जित पालकियों में अधिष्ठाता देव भगवान रघुनाथ के मंदिर में अपनी श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए आगे बढ़ते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस दौरान ''दिव्य रथ यात्रा और ''देवताओं की भव्य सभा के साक्षी बनेंगे। उनके मुताबिक यह पहली बार होगा जब देश के प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लेंगे। हाल ही में प्रधानमंत्री ने गुजरात का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने अहमदाबाद में नवरात्रि के त्योहार में हिस्सा लिया था। गणेश चतुर्थी के मौके पर अगस्त महीने में वह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के आवास पर गए थे और वहां उन्होंने पूजा-अर्चना भी की थी। अधिकारियों ने बताया कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री ने रक्षा बंधन का त्योहार इस बार अपने कार्यालय के कर्मियों की बेटियों के साथ मनाया था।

गत अप्रैल महीने में बिहू के मौके पर वह केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के दिल्ली स्थित आवास पर गए थे और एक समारोह में भाग लिया था। सोनोवाल असम से हैं और बिहू वहां का लोकप्रिय त्योहार है। इसी महीने उन्होंने गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकार्श पर्व पर लाल किले पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया था। रविदास जयंती के अवसर पर फरवरी महीने में प्रधानमंत्री ने समाज सुधारक और संत रविदास को समर्पित एक मंदिर का दौरा किया था। राजधानी दिल्ली के करोलबाग इलाके में स्थित यह मंदिर दलितों के लिए पवित्र स्थल है। प्रधानमंत्री ने ''शबद कीर्तनमें भी हिस्सा लिया था। पिछले साल 25 दिसंबर को गुरु पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री ने गुजरात के लखपत साहिब गुरुद्बारे के श्रद्धालुओं को संबोधित किया था।

नवंबर, 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित ''देव दीपावली समारोह में भाग लिया था। इससे पहले, 2018 में बुद्ध जयंती के मौके पर वह इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। साल 2017 में गुरू गोविद सिह की 350वीं जयंती पर उन्होंने पटनासहिब गुरुद्बारे के एक समारोह में भाग लिया था। इसी साल फरवरी महीने में उन्होंने कोयंबटूर का दौरा किया था और वहां आदियोगी भगवान शिव की प्रतिमा का लोकार्पण किया था। वर्ष 2016 में उन्होंने लखनऊ में दशहरा समारोह में भाग लिया था।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.