हम जिस राह पर चले, वो राह स्वामी आत्मानंद जैसी विभूतियों ने दिखाई: मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री ने पाटन में स्वामी आत्मानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया स्मरण

पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 921 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की दी सौगात

रायपुर, 06 अक्टूबर 2022/ छत्तीसगढ़ में आज शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और अन्य आजीविकामूलक गतिविधियों पर जो काम हो रहा है, उसकी राह स्वामी आत्मानंद, डॉ. खूबचंद बघेल जैसी विभूतियों ने दिखाई है। यह बात मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने पाटन में आयोजित स्वामी आत्मानंद जयंती समारोह में कही।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पाटन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 921 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन तथा लोकार्पण किया। इनमें लगभग 280 करोड़ रुपये के कार्यों का भूमिपूजन और लगभग 641 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी आत्मानंद जी ने अपना पूरा जीवन शिक्षा को गुणवत्त्ता के साथ सभी वर्गों के लिए उपलब्ध कराने के लिए लगाया। उनके सपनों को मूर्त रूप देने के लिए हमने 701 अंग्रेजी स्कूल उनके नाम से आरम्भ किये हैं। यहाँ अंग्रेजी के साथ संस्कृत और छत्तीसगढ़ी की शिक्षा भी दी जा रही है ताकि बच्चे अपनी परंपरा और जड़ों से जुड़े रह सके। उन्होंने कहा कि लोगों के लिए आर्थिक अवसर उपलब्ध कराने के साथ संस्कृति को सहेजने की दिशा में हमने कार्य किया है।

आज स्वामी आत्मानंद जी की जयंती समारोह पर हम सब एकत्रित हुए हैं। हम उनके दिखाए रास्ते पर चलने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आज मैंने रायपुर में छत्तीसगढिया ओलंपिक का शुभारंभ किया। हमारे छत्तीसगढ़ी खेल विलुप्तप्राय हो गए थे। अब 14 प्रकार के हमारे स्थानीय खेल हमने शामिल किए हैं। सभी के लिए इस खेल में भाग लेने के अवसर हैं। स्वामी आत्मानंद जी की जयंती पर यह कार्यक्रम आरम्भ हुआ है और स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर समाप्त होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीवाली के पहले हम किश्त की राशि 17 अक्टूबर को देंगे ताकि लोग अच्छे से दीवाली मनाए। इससे व्यापारी भी अच्छे से दीवाली मना पाएंगे। 1 नवंबर से धान खरीदी की शुरुआत होगी। आप सभी पैरादान जरूर करें। आपके लिए ही गौठान बनाये गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि तिलहन की फसल भी लें और गौठान में ही पेराई भी करें, इसलिये ग्रामीण आजीविका केंद्र बनाए गए हैं। इन आजीविका केंद्रों में पढ़े लिखे युवाओं के लिए भी रोजगार की व्यवस्था है। स्वास्थ्य में पाटन में अनेक प्रकार के जांच मुफ्त हो रहे हैं दुर्ग में भी इसी तरह से मुफ्त में जांच हो रही है। हम पूर्वजों के देखे सपने पूरे करने कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सभा को सामाजिक पदाधिकारी श्री मेहतरलाल वर्मा ने भी संबोधित किया।
इस मौके पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री जवाहर वर्मा, जिला मंडी बोर्ड के अध्यक्ष श्री अश्विनी साहू, पाटन नगर पंचायत अध्यक्ष श्री भूपेंद्र कश्यप एवं अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.