प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने राज्य स्थापना दिवस की बधाई दिया

4 साल में किसान खुशहाल छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति परंपरा तीज त्यौहार को एक नई पहचान मिली

भाजपा के 15 साल में छत्तीसगढ़ की पहचान छुप गयी थी

रायपुर 31 अक्टूबर 2022। कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने प्रदेश की जनता को राज्य स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य अपने स्थापना की 22 वीं वर्षगांठ मना रहा हैै। तब राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ के लोगों को महसूस होने लगा है कि उनकी अपनी संस्कृति, तीज त्यौहार संरक्षित हो रही हैै। छत्तीसगढ़ के लोगों की सांस्कृतिक, आर्थिक, शैक्षणिक उन्नति के मार्ग खुले है। हमारा छत्तीसगढ़ियापन अब हमारी विरासत अब हमारे गौरव बन रहे है। तीज त्यौहार विश्व आदिवासी दिवस, छत्तीसगढ़िया ओलंपिक जन तिहार से हमारी विश्वव्यापी अलग पहचान बन रही हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद प्रदेश की हर वर्ग को यह अपनी सरकार लग रही है प्रदेश सरकार की नीतियों के चलते किसान खुशहाल हैं युवाओं को रोजगार मिल रहा है छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति परंपरा तीज त्यौहार को नई पहचान मिल रही है यहां के खनिज संपदा वन संपदा और अन्य संसाधनों का उपयोग प्रदेश के विकास के लिए किया जा रहा है राज निर्माण के आज 23 मई वर्ष छत्तीसगढ़ी नवा छत्तीसगढ़ बन कर देश के मानचित्र पर उभरा है और अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल बना है जहां गौ सेवा हो रही है आदिवासी वर्ग उनके कानूनी अधिकार के लिये काम किया जा रहा ओबीसी वर्ग, एसी वर्ग को उनका हक मिल रहा  व्यापारी खुशहाल है प्रदेश की योजनाएं अन्य राज्यों के लिए मॉडल बन रहा है। जिसमें किसानों का कर्ज माफ 20 लाख किसान 11,000 करोड़, बिजली बिल हाफ 400 यूनिट तक, तेन्दूपत्ता का मानक दर 2500 से बढ़ाकर 4000 प्रति बोरा किया गया, सिंचाई कर माफ। युवाओं के लिए सरकार नौकरी के द्वार खोले, चिटफंड पर कार्यवाही, जाति प्रमाण पत्र का सरलीकरण, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकों मानदेय बढ़ाया, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 15000 से बढ़ाकर 25000 किया। गोधन न्याय योजना गौठान निर्माण मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना, मुख्यमंत्री धरसा रोड निर्माण योजना, बोधघाट सिंचाई परियोजना, नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना, स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार जैसी कई योजनाये शामिल है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि राज्य निर्माण के बाद भाजपा का 15 साल का कार्यकाल प्रदेश के लिए अभिशाप बना था हमारे पूर्वजों ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण का जो सपना सँजोये थे वह पूरा नहीं हुआ था। 15 साल में रमन भाजपा की सरकार ने प्रदेश के किसानों को तंगहाली की ओर ढकेल दिया था युवाओं के रोजगार को बेच दिया था प्रदेश की संस्कृति परंपरा तीज त्यौहार विलुप्त होने की स्थिति में था सरकार के खजाने पर 15 साल में कर्ज भार बढ़ा लेकिन किसानों की स्थितियां नहीं सुधरी वादाखिलाफी भाजपा का चरित्र रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.