राज्य में उद्योगों के लिए संजीवनी बनी नई औद्योगिक नीति

रायपुर 03 नवंबर 2022/राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज में आयोजित राज्योत्सव में उद्योग विभाग के स्टॉल में लोग उद्योग से संबंधित जानकारी लेने पहुंच रहे हैं। यहां पर औद्योगिक नीति 2019-24 का विस्तार से प्रदर्शन किया गया है।

इसके साथ ही उद्योग स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा दी जा रही सहूलियत के बारे में जानने में लोगों में भारी उत्सुकता है। स्टॉल में लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के द्वारा बने उत्पादों को प्रदर्शित भी किया गया है।

साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्योत्सव एवं राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। लोग नर्तक दलों के द्वारा प्रस्तुत नृत्य का आनंद लेने के साथ ही विभिन्न शासकीय स्टालों में जाकर शासकीय योजनाओं की जानकारी भी हासिल कर रहे हैं।

इसी कड़ी में उद्योग विभाग के स्टॉल में छत्तीसगढ़ में उद्योग की उत्तरोत्तर प्रगति को दर्शाया गया है। इसके साथ ही उद्योगों को प्रोत्साहित करने संबंधी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में भी बताया जा रहा है।

स्टॉल में मसाला पैकिंग यूनिट के अन्तर्गत गरम मसाला, हल्दी, मिर्च, धनिया, जीरा एवं अन्य मसाला बनाने एवं इसके पैकेजिंग के बारे में बताया जा रहा है। इसी प्रकार सर्विस प्रोवाइडर के तहत एसी, वाशिंग मशीन, फ्रिज, वाटर प्यूरीफायर, किचन चिमनी, गैस स्टो की मरम्मत के बारे में जानकारी दी जा रही है।

इसके साथ ही सर्विस एवं रिपेयरिंग के तहत सोफा सेट सफाई, पॉलिश, वाटर टैंक सफाई, फ्लोर सफाई, बाथरूम क्लीनिंग, किचन क्लीनिंग, कार्पेट क्लीनिंग आदि सर्विस की सुविधा किस प्रकार दी जाती है इसके बारे में बताया जा रहा है। इंटीरियर डेकोरेशन के तहत रेनोवेशन, माडल किचन, सालाना मेंटेनेंश के तरीके भी बताए जा रहे है।

स्टॉल में बैटरी से चलित इलेक्ट्रिक साइकल का भी प्रदर्शन किया गया है। यहां पर मसाला चाय एवं ग्रीन टी का भी प्रदर्शन किया गया है। मसाला चाय से चाय, काफी और सूप बनाया जाता है। यहां पर प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत खाद्य से संबंधी यूनिट लगाने वालो को दी जाने वाली सहायता और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में उद्योग सेवा व्यवसाय के अंर्तगत ऋण उपलब्ध कराने संबंधी जानकारी के बारे में बताया जा रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.