राज्योत्सव में नन्हें बच्चों को मिल रही विशेष पहचान

मितान योजना से 5 वर्ष तक के 75 बच्चों का हुआ आधार पंजीयन

            रायपुर 04 नवम्बर 2022/ इस साल छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में नन्हें बच्चों को अपनी विशेष पहचान मिल रही है। इन्ही बच्चों में से एक रायपुर के देवपुरी निवासी श्री नीलेश साहू और श्रीमती शशि साहू का 13 महीने का बेटा मेहांश भी है। नन्हें मेहांश को उसके मात-पिता राज्योत्सव दिखाने लाये थे और लौटते समय उसके जीवन भर की विशेष पहचान आधार कार्ड निशुल्क बनवाकर वापस गये। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर इस साल 01 नवंबर को राज्योत्सव से मितान योजना के तहत् 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीयन की सुविधा प्रारंभ की गई। अब 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीयन के लिये टोल फ्री नंबर 14545 में कॉल कर घर बैठे पंजीयन सुविधा का लाभ ले सकते हैं। उल्लेखनीय है की राज्य सरकार द्वारा 14 नगर निगमों में 15 सेवा शासकीय सेवाओं के लिए घर पहुंच सुविधा दी जा रही है।

        राज्य शहरी विकास अभिकरण नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के स्टॉल में अधिकारियों ने बताया की विगत् 4 दिनांे में 75 बच्चों का आधार बनाया गया है। इसके साथ ही सभी आयु वर्ग के निवासियों के आधार में मोबाईल अद्यतन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। 

      मेहांश के पिता श्री नीलेश कुमार ने में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुये कहा की राज्य सरकार द्वारा आम नगारिकों के लिए घर पहंुच जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जैसी कई सुविधायें सरकार द्वारा दी जा रही हैं। उन्हांेने इसके लिये मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार जताते हुये कहा कि इस तरह की योजनायें और लायें जिससे आम नागरिकों को लाभ मिल सकें। 

    मितान योजना के एक मई 2022 से शुभारंभ से अब तक 23000 से अधिक परिवार लाभान्वित हुए हैं। एक नवंबर 2022 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार पंजीयन एवं सभी आयु वर्ग के नागरिकों के आधार में मोबाईल नंबर अद्यतन सुविधा प्रारंभ की गई है। राज्य के विभिन्न शहरी क्षेत्रों में विगत 2 दिनों में ही करीब एक हजार से अधिक लोगों ने छोटे बच्चों के आधार पंजीयन एवं आधार में मोबाईल अद्यतन के लिए मितान कॉल सेंटर के माध्यम से अपाइंटमेंट बुक कराए गए है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.