शहर विकास की नई योजनाओं के अध्ययन के लिए आरडीए की टीम जाएगी इंदौर

रायपुर, 6 दिसंबर 2022/ इंदौर विकास प्राधिकरण के आमंत्रण पर रायपुर विकास प्राधिकरण का एक 7 सदस्यीय दल 7 नवंबर 2022 को नगर विकास की योजनाओं के अध्ययन के लिए इंदौर रवाना होगा।

रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुभाष धुप्पड़ की निर्देश पर रायपुर शहर विकास के लिए कई नई योजनाओं के विकास और निर्माण के संबंध में अध्ययन के लिए प्राधिकरण के उपाध्यक्ष शिव सिंह ठाकुर के नेतृत्व में दल इंदौर विकास प्राधिकरण व्दारा पिछले कई वर्षों में नगर विकास योजनाओं की प्लॉनिंग, प्रभावी क्रियान्यवन और नागरिक सुविधाओं के लागू करने की योजनाओं का अध्ययन करेगा।

अध्ययन दल में रायपुर विकास प्राधिकरण के संचालक मंडल के सदस्य श्रीमती ममता रॉय, श्री राजेन्द्र पप्पू बंजारे, श्री हिरेन्द्र देवांगन,श्री मुकेश साहू और दो इंजीनियर शामिल हैं। इंदौर विकास प्राधिकरण के प्रशाकीय अधिकारी ने अपने भेजे गए पत्र में यह जानकारी दी है कि अध्ययन दल को इंदौर शहर की विकास योजना की जानकारी हेतु प्राधिकरण की चीफ सिटी प्लानर और दो अधीक्षण अभियंताओं को यह जिम्मेदारी दी गई है।

वे पहले प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी देगें उसके बाद विभिन्न क्रियान्वित योजनाओं तथा निर्माणाधीन योजनाओं का भ्रमण करायेगें। उल्लेखनीय है कि इंदौर विकास प्राधिकरण ने मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा व्यवासायिक शहर होने के कारण उसने कई महत्वपूर्ण नगर विकास योजनाओं का लगातार काम किया है।

मध्यप्रदेश के अन्य विकास प्राधिकरणों की तुलना में इंदौर विकास प्राधिकरण को राज्य सरकार ने विशेष अधिकार एवं शक्तियां दी है इस कारण उसने विकास और निर्माण की दिशा कई बड़ी योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। इंदौर शहर विकास कि दिशा में प्राधिकरण ने सभी वर्गों के लिए आवासीय भूखंड, बहुमंजिलीय फ्लैट्स, आवासीय कॉम्प्लेक्स, कई छोटी व बड़ी व्यावासायिक योजनाएं, ऑफिस कॉम्प्लेक्सों का निर्माण किया है।

प्राधिकरण ने कई उद्यानों को विकासित करने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना तथा इंदौर में में कई लंबे कॉरीडोर, फ्लॉईओव्हर, बॉयपास रोड,आईटी सेक्टर के विकास और निर्माण की दिशा में काफी तेजी से काम किया है। उम्मीद है कि ऐसे बड़े प्रोजेक्ट के अनुभवों और अध्ययन से रायपुर शहर के विकास की नई योजनाओं को लागू करने में काफी मदद मिल सकेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.