सरकार तुहर द्वार कार्यक्रम सराहनीय: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

रायपुर 9 नवम्बर 2022 : रायगढ़ जिले में आम लोगांे की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए लगाये गए समाधान शिविर में बड़ी संख्या में लोगों की दिक्कतें दूर हुई। पुसौर विकासखण्ड ग्राम सूपा में लगाए गए शिविर में जन समस्याओं के निराकरण के साथ ही मेगा हेल्थ कैम्प का भी आयोजन हुआ।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने जिला प्रशासन की पहल पर चलाए जा रहे सरकार तुहर द्वार कार्यक्रम को उपयोगी बताते हुए लोगों सेऐसे शिविरों का अधिक से अधिक संख्या में लाभ उठाने की अपील की।

उन्होंने इस मौके पर ग्रामीणों को शिविर में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तहत् पेंशन प्रमाण पत्र वितरण के साथ ही स्कूली बच्चों को निःशुल्क सायकल, किसानों को पट्टे और किसानों को विभिन्न फसलों के बीज मिनीकीट वितरीत किए।

ग्राम सूपा में समाधान शिविर के साथ ही वहां लगाए गए मेगा हेल्थ शिविर में 3361 मरीजों की जांच की गई। शिविर में 60 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये। 809 लोगों को कोविड का बूस्टर डोज लगाया गया। 94 दिव्यांगों का पंजीयन किया गया। मेगाा शिविर में हृदयरोग, शिशुरोग, अस्थिरोग, चर्मरोग, न्यूरोलॉजिस्ट, नेत्ररोग, मूत्ररोग, नाक-कान-गला रोग, ऑडियोलॉजिस्ट, मानसिक स्वास्थ्य की जांच विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा की गई।

गंभीर केस के मरीजों को बेहतर उपचार के जिला अस्पताल रेफर किया गया। हेल्थ कैंप में मरीजों को निःशुल्क दवाइयां वितरित की गई। इसके अलावा राशन कार्ड, निराश्रित पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, दिव्यांग पत्र, पेंशन, आयुष्मान कार्ड, जाति, निवास, आय प्रमाण-पत्र सहित हर विभागों से जुड़े आवेदनों का निपटारा किया गया।

उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने सामाजिक सहायता योजना के तहत 20 हितग्राहियों को 20-20 हजार का चेक वितरित किया। साथ ही उन्होंने 24 हितग्राहियों को पेंशन प्रमाण-पत्र, 40 स्कूली छात्राओं को सायकल प्रदान किया। इसके अतिरिक्त नोनी सुरक्षा योजना के तहत 10 हितग्राहियों को 20 हजार का चेक का वितरित किया।

इसके अलावा हितग्राहियों को 278 हितग्राहियों का श्रम कार्ड, 66 राशन कार्ड का वितरण किया गया। परिवहन विभाग द्वारा 12 नये ड्रायविंग लायसेंस बनाए गए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, जनपद पंचायत सीईओ श्री महेश पटेल, सीईओ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अबिनाश मिश्रा सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.