महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की सशक्त समिति की बैठक सम्पन्न

रायपुर 10 नवम्बर 2022 :मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की सशक्त समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में मुख्यमंत्री की प्राथमिकता के बिन्दु, योजना के तहत प्रति परिवार औसत मानव दिवस की प्रगति, गौठानों के निकट मत्स्य पालन हेतु तालाबों का निर्माण और शहतूत के वृक्षों, औषधीय पौधों, चारा उत्पादन, फलदार पौधों के लिए पौधा रोपण की व्यवस्था और चारागाह सहित महात्मा गांधी नरेगा के महत्वपूर्ण इंडिकेटर्स के आधार पर प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में महात्मा गांधी नरेगा का अन्य योजनाओं के साथ अभिसरण से किए गए कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू और पीसीसीएफ डॉ. संजय शुक्ला भी मौजूद थे।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्य में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी के तहत कुल दो लाख 10 हजार कार्यो के लिए एक सौ 66 करोड़ से ज्यादा की राशि स्वीकृत की गई। योजना के अंतर्गत जल संसाधन विभाग, कृषि, वन, रेशम और उद्यानिकी विभाग के अंतगर्त अभिसरण के 1016 कार्यों के लिए 11 करोड़ 30 लाख 12 हजार रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई

बैठक में मनरेगा के 2021-22 एवं 2022-23 के अंतर्गत सामाजिक अंकेक्षण की कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2021-22 में 7965 ग्राम पंचायतों का अंकेक्षण किया गया। इस वर्ष 2022-23 में अक्टूबर माह तक 778 ग्राम पंचायतों का सामाजिक अंकेक्षण कर लिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत गौठानों के निकट मत्स्य पालन के लिए दो हजार 479 तालाब प्रस्तावित किए गए। जिसमें से दो हजार 288 तालाब स्वीकृत किए गए और अब तक एक हजार 853 तालाबों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है।

इसी प्रकार से योजना के अंतर्गत शहतूत के वृक्षों, औषधी पौधों, चारा उत्पादन और फलदार वृक्षों के रोपण के लिए कुल सात हजार 235 चारागाह स्वीकृत किए गए है। बैठक में आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के सचिव श्री डी.डी.सिंह, श्रम विभाग के सचिव श्री अमृत खलखो, स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रसन्ना आर., राजस्व विभाग के सचिव श्री एन.एन.एक्का, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ. एस. भारतीदासन आयुक्त महात्मा गांधी नरेगा श्री मोहम्मद कैसर अब्दुलहक, कृषि विभाग के संचालक श्री अयाज तम्बोली सहित ग्रामीण विकास विभाग और अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.