कहीं कोई दूसरा तो नहीं इस्‍तेमाल कर रहा आपका WhatsApp? इन टिप्‍स से लगाएं पता

व्हॉट्सएप (WhatsApp ) एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर करता है. इसका यूज चैटिंग से लेकर ऑफिशियल काम (official work) तक में होता है. क्योंकि इसका इस्तेमाल इतना ज्यादा होता है, इसलिए अब ठग, दूसरे लोग और साइबर क्रिमिनल्स (cyber criminals) भी इसी को टारगेट करने लगे हैं. ऐसा कई बार होता है कि हमारे व्हॉट्सएप चैट (whatsapp chat) को कोई दूसरा पढ़ रहा होता है, लेकिन हमें इसका पता ही नहीं चलता. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ट्रिक जिनसे आप जानेंगे कि आखिर ये खेल कैसे होता है और किन बातों का ध्यान रखकर आप जान सकते हैं कि कहीं कोई दूसरा आपके व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है.

इस तरह होता है खेल
व्हॉट्सएप ने WhatsApp Web यूज करने के लिए ऐप में लिंक डिवाइस नाम का एक फीचर दिया है. इस फीचर के तहत आप फोन को छोड़कर दूसरे डिवाइस में भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह का लॉगिन उस डिवाइस पर QR Code को स्कैन करके होता है. इस दौरान आपको एक बार अपना पिन कोड भी डालना होता है. लेकिन राहत के साथ यह फीचर आफत भी है. इसी के जरिये कोई दूसरा आपके व्हॉट्सएप अकाउंट में सेंध लगा सकता है. दरअसल अक्सर होता है कि हम जरूरत पड़ने पर अलग-अलग डिवाइस में व्हॉट्सएप लॉगिन कर लेते हैं, लेकिन उसे लॉगआउट करना भूल जाते हैं.

ऐसे जानें कहां-कहां चल रहा है व्हॉट्सएप
अब आपको ये जानना है कि आपका अकाउंट कहीं औऱ तो नहीं चल रहा है, तो इसके लिए व्हॉट्सएप ओपन करें. इसके बाद टॉप राइट साइड में बने थ्री डॉट पर क्लिक करें. अब आपको Linked Device का ऑप्शन दिखेगा. आपको इस पर क्लिक करना होगा. यहां गौर से देखें। यहां अगर आपका व्हॉट्सएप दूसरे किसी डिवाइस में चल रहा है तो इसकी जानकारी मिल जाएगी. अगर आपको कोई ऐसा डिवाइस दिखता है जहां आपको लॉगिन रहने की जरूरत नहीं है तो फौरन उस पर क्लिक करके लॉगआउट के ऑप्शन को चुनें. एक बार आपने लॉगआउट कर दिया तो दोबारा से उस डिवाइस में लॉगिन आपकी मर्जी के बिना नहीं हो सकता है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.