काम की लगन हो, सच्चा समर्पण हो और चुनौतियों से जूझने का जज्बा हो तो गणित में सौ में से तीन अंक लाने वाला भी ‘बाजीगर’ बन सकता है। जी हां, ये किस्सा शाहरुख खान का है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात का खुलासा किया है कि उन्हें स्कूल में गणित की परीक्षा में 100 में से सिर्फ तीन अंक मिले थे। आज शाहरुख खान की नेटवर्थ हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा है और सलमान खान व आमिर खान जैसे उनके साथ इंडस्ट्री में आए सितारे उनसे मीलों पीछे हैं। बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के शाहरुख खान ने जो मुकाम हासिल किया है, उसमें उनकी कारोबारी समझ के अलावा दूरदर्शिता का भी बड़ा हाथ है। देश में ओटीटी का हंगामा मचने से पहले ही उन्होंने सैकड़ों हिट फिल्मों के अधिकार खरीद लिए और अब वह सोते सोते भी करोड़ों रुपये रोज कमाते हैं।

शाहरुख खान की मौजूदा नेटवर्थ 5593 करोड़ रुपये बताई जाती है। फिल्मों में अभिनय के अलावा शाहरुख और भी दूसरे तरीकों से कमाई करते हैं। उनकी खुद की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी फिल्मों से होती है। बदलते समय के साथ उन्होंने टेक्नोलॉजी में निवेश किया। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट आज के समय में रेड चिलीज विजुअल इफेक्ट्स स्टूडियो भी चलाती है। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के पास कई क्लासिक और मॉडर्न बॉलीवुड फिल्मों के राइट्स हैं और इन्हें अलग-अलग चैनलों व ओटीटी पर चलाकर वह मोटी कमाई करते हैं।

शाहरुख खान ने दुनियाभर की अलग-अलग जगहों पर जायदाद में निवेश कर रखा है। मुंबई के अलावा यूके, यूएई समेत कई देशों में उनकी प्रॉपर्टी है। माना जाता है कि उनकी अब तक की सबसे महंगी प्रॉपर्टी ‘मन्नत’ है और मौजूदा समय में इसकी कीमत 200 करोड़ रुपये से भी अधिक है। इसके अलावा शाहरुख खान मुंबई से सटे अलीबाग के फार्म हाउस, दिल्ली में एक घर और दुबई में एक विला के मालिक हैं। शाहरुख खान घड़ियों और गाड़ियों के भी काफी शौकीन हैं। शाहरुख खान के कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास बुगाटी, वेरॉन, बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज, मित्सुबिसी पजेरो, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज, ऑडी ए6, लैंड क्रूजर, रोल्स रॉयस ड्रॉप हेड कूप जैसी लग्जरी गाड़ियां हैं।

एक्टिंग और बिजनेस के अलावा ब्रांड एंडॉर्समेंट भी उनकी कमाई का जरिया है। स्टेज परफॉर्मेंस से भी वह मोटी कमाई करते हैं। शादियों व सेरेमनी में शिरकत करने के चलन को शाहरुख खान ने ही शुरू किया। एक शादी में परफॉर्म करने के करीब आठ करोड़ रूपये चार्ज करते हैं और एक फिल्म के लिए लगभग 80 करोड़। जानकारी के मुताबिक उनकी ब्रांड एंडोर्समेंट फीस 22 करोड़ रुपये है। और वह एक विज्ञापन के शूट के लिए प्रतिदिन करीब 3.5 से चार करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। खेलों में भी उनकी खासी दिलचस्पी है और आईपीएल क्रिकेट की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के अलावा उनके पास कैरेबियन प्रीमियर लीग की टीम ट्रिक बांगो नाइट राइडर्स और T20 ग्लोबल लीग की टीम केप टाउन नाइट राइडर्स भी है। टी 20 लीग के अलावा शाहरुख ने मोटर स्पोर्ट्स लीग और आई वन सुपर सीरीज की मुंबई फ्रेंचाइजी में भी निवेश किया है।

दौलत की बात करें तो शाहरुख के मुकाबले सलमान खान की नेट वर्थ उनकी आधी से कम यानी करीब 2550 करोड़ रुपये है। अभिनय के अलावा सलमान खान फिल्म निर्माता, स्टेज कलाकार और बिग बॉस रियल्टी टीवी शो के होस्ट भी हैं। सलमान खान ने भी कई रियल इस्टेट संपत्तियों में निवेश किया है। सलमान खान प्रति फिल्म 70 से 75 करोड़ रुपये लेते हैं और फिल्म मुनाफे में भी हिस्सा लेते हैं। ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए वह छह करोड़ रुपये और टीवी शो के लिए प्रति एपिसोड छह से आठ करोड़ रूपये फीस लेते हैं। सलमान खान मुंबई में बांद्रा स्थित जिस गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते है, उसकी कीमत लगभग 100 करोड़ रुपए के आसपास है। सलमान का पनवेल में एक फार्म हाउस है। इसके अलावा दुबई में भी उनकी आलीशान प्रॉपर्टी है। सलमान के पास रेंज रोवर, बीएमडब्ल्यू सीरीज से लेकर ऑडी जैसी कई लग्जरी कारों का कलेक्शन है।

भले आमिर खान का नाता हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दमदार घराने से रहा हो। पैसे के मामले में वह शाहरुख खान और सलमान खान से भी फिसड्डी है। आमिर खान की मौजूदा नेट वर्थ करीब 1562 करोड़ बताई जाती है। आमिर खान एक विज्ञापन के लिए 10 से 12 करोड़ रुपये लेते हैं। एक फिल्म के लिए वह 50 करोड़ चार्ज करते हैं और इसके साथ ही कुछ फिल्मों में प्रॉफिट शेयर भी लेते हैं। आमिर खान के पास शाहरुख और सलमान के मुकाबले काफी कम जायदाद है और उनकी गाड़ियों का काफिला भी इन दोनों सितारों से हल्का है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.