टी 20 वर्ल्ड कप में किस देश को कितनी मिली प्राइज मनी, पाकिस्तान रहा भारत से आगे

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का समापन इंग्लैंड के चैंपियन बनने के साथ हो गया। मेलबर्न में रविवार को खेले गए फाइनल मैच में जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम ने बाबर आजम की पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर दूसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। इंग्लैंड की इस जीत के बाद इस टीम को ईनाम के रूप में बड़ी राशि दी गई तो वहीं उप-विजेता पाकिस्तान भी मालामाल हो गई। यही नहीं इस बार आइसीसी ने घोषणा की थी कि इस विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों को ईनाम दिया जाएगा और ऐसा ही हुआ। आइए जानते हैं कि टूर्नामेंट खत्म होने के बाद किस देश को कितनी ईनामी राशि मिली।

इंग्लैंड की टीम इस सीजन की चैंपियन रही और उसे कुल 13.84 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर मिला जबकि पाकिस्तान की टीम को 7.40 करोड़ रुपये मिले और वो दूसरे नंबर (उप-विजेता) पर रही। भारतीय टीम को ईनामी राशि के रूप में 4.50 करोड़ की रकम प्राप्त हुई और वो तीसरे नंबर पर रही जबकि 4.19 करोड़ की रकम के साथ न्यूजीलैंड की टीम चौथे स्थान पर पर रही। इस सीजन में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड व इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी जिसमें से फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम पहुंची और इंग्लिश टीम विनर रही।

हैरानी की बात ये रही कि नीदरलैंड की टीम को ईनाम के रूप में आस्ट्रेलिया से ज्यादा पैसे मिले और वो राशि 1.85 करोड़ की थी तो वहीं श्रीलंका की टीम ने भी इतनी ही राशि पाई। आस्ट्रेलिया और आयरलैंड की टीम को 1.53 करोड़ रुपये मिले जबकि साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम को 1.20 करोड़ रुपये आइसीसी की तरफ से दिए गए। दो बार टी20 चैंपियन रह चुकी वेस्टइंडीज की टीम ने 64.60 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर पाए। जिम्बाब्वे की टीम को 88.50 करोड़ रुपये जबकि अफगानिस्तान की टीम को 56.35 लाख रुपये मिले।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.