मुख्यमंत्री ने सामाजिक भवनों के लिए भूमि आबंटन प्रक्रिया की दी जानकारी

सरकार रियायती दर पर सामाजिक भवन बनाने केे लिए उपलब्ध करा रही है भूमि

सामाजिक भवन बनाने कोसरिया समाज 12 लाख और मुस्लिम समाज को 20 लाख रूपए की स्वीकृति

गुजराती समाज को 10 लाख, सरयूपारीण ब्राम्हण समाज को 15 लाख रूपए की मंजूरी

रायपुर, 15 नवम्बर 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज संध्या डोंगरगढ़ में विभिन्न समाज एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मण्डल से भेंट-मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर एक-एक कर सभी समाज एवं संगठनों के प्रतिनिधियों से सामाजिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही उनसे शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के संबंध में भी फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात के दौरान सामाजिक भवन निर्माण की मांग प्रमुखता से लोग करते हैं। हमारी मंशा है कि छत्तीसगढ़ के सभी समाज और वर्ग के लोग सामाजिक रूप से मजबूत हों और सामाजिक गतिविधियों के आयोजन के लिए उनका स्वयं का सामुदायिक भवन हो, इसको ध्यान में रखते हुए सामाजिक भवनों के निर्माण के लिए रियायती दर पर भूमि उपलब्ध कराने का प्रावधान हमने किया है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सामाजिक भवनों के निर्माण के लिए भूमि का चिन्हांकन कर यदि समाज के लोग आवेदन देते हैं तो, उन्हें शासकीय भूमि मात्र 10 प्रतिशत मूल्य पर उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के दौरान सर्व सेन समाज, महाराष्ट्रीयन तेली समाज, अखिल भारतीय राजपूत समाज, सतनामी समाज, छत्तीसगढ़िया राजपूत समाज, खटिक समाज, गौण ब्राम्हाण समाज, बंगाल समाज, सहित अन्य समाज के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा सामाजिक भवन के निर्माण के लिए राशि की मांग करने पर उन्हें भूमि का चयन कर उसे नियमानुसार आबंटित कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भवन निर्माण के लिए राशि की स्वीकृति दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोसरिया समाज के भवन के निर्माण के लिए 12 लाख, कच्छ गुर्जर गुजराती क्षत्रिय समाज के सामुदायिक भवन में अतिरिक्त कमरा निर्माण के लिए 10 लाख रूपए, सरयूपारीण ब्राम्हण समाज के सामुदायिक भवन में अतिरिक्त कमरा एवं अहाता निर्माण के लिए 15 लाख तथा मुस्लिम समाज के भवन के लिए 20 लाख स्वीकृत किए जाने की घोषणा की। उन्होंने खटिक समाज द्वारा सामाजिक भवन के लिए चिन्हित भूमि समाज को आबंटित करने के निर्देश कलेक्टर को दिए। इस मौके पर जैन समाज के प्रतिनिधियों ने डोंगरगढ़ नगर के आसपास विकास कार्याें के संबंध में मुख्यमंत्री से चर्चा की। श्वेताम्बर समाज, कैथोलिक चर्च डोंगरगढ़, कोसरिया पटेल समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सामाजिक सरोकार के कार्याें के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कोसरिया पटेल समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने शाकम्बरी जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किए जाने मुख्यमंत्री का आभार जताया। सिख समाज द्वारा छीरपानी में सामाजिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए राशि की मांग पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को स्थल भ्रमण कर प्राक्कलन तैयार कराने के निर्देश दिए। डोंगरगढ़ में ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना के लिए भी आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.