जशपुरनगर : भूमिहीन पहाड़ी कोरवाओं को भी मिल रहा है राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का लाभ

जशपुरनगर, 28 नवम्बर 2022 : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टर कक्ष से विडियों कॉल के माध्यम से लाभांवित हितग्राहियों से योजना की जानकारी ली। बगीचा विकासखण्ड के ग्राम कुरूमढोड़ा के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा हितग्राही मसरी और बगीचा विकासखण्ड के महंनाई ग्राम पंचायत गासेबध के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा हितग्राही रूपन राम से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना की जानकारी ली।

हितग्राहियों मसरी और रूपन राम ने बताया कि योजना के तहत् उन्हें दो किश्तों में दो-दो हजार राशि प्राप्त हुई है। कुल दोनों हितग्राहियों के खाते में 4-4 हजार रूपए आ चुका है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार भूमिहीन श्रमिक परिवार को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरूआत की है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत् 1 वर्ष में एक हितग्राही को 7 हजार का वार्षिक सहायता दिया जाता है।

जिला प्रशासन द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक 1785 भूमिहीन श्रमिकों को 39 हजार 28 दिन मानव दिवस का रोजगार दिया गया है। हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए अभार व्यक्त किया। जिला प्रशासन ऐसे परिवारों को मनरेगा के माध्यम से उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध करा रहा है ताकि वे आर्थिक रूप से सक्षम बन सकें।

पहाड़ी कोरवा हितग्राही मसरी ने बताया कि उन्हें उचित मूल्य दुकान के माध्यम से प्रतिमाह राशन मिलता है। बैंक में उनका खाता भी खोला गया है जिससे योजना के तहत् राशि उनके खाते में सीधे जमा हो जाता है। उनके पिता 63 वर्षीय श्री लुबरी को वृद्धा पेंशन का भी लाभ मिल रहा है।

लाभान्वित हितग्राही पहाड़ी कोरवा रूपन राम ने बताया कि मनरेगा के तहत उन्हें रोजगार भी उपलब्ध कराया गया है और उचित मूल्य दुकान से उन्हें प्रतिमाह राशन भी मिलता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.