एक दिसंबर से ये 5 बड़े नियम जा रहे है बदलने, आपकी जेब पर डाल सकते हैं असर

new rules changes from 1st december lpg cylinder life certificate train time table 2022 know details

New Rules from 1st December 2022: दिसंबर महीने में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. हर महीने की पहली तारीख को आमतौर पर रसोई गैस LPG सिलेंडर, सीएनजी, पीएनजी के रेट तय होते हैं. इस बार 30 नवंबर 2022 तक पेंशन लेने वाले पेंशनर्स को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना है. अगर समय पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया, तो आपकी पेंशन रुक सकती है. गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर ट्रेन के टाइम टेबल समेत कई बड़े चेंज होने वाले हैं. तो चलिए आपको बताते हैं 1 दिसंबर से होने वाले बदलाव के बारे में.  

पेंशनर्स नहीं जमा कर पाएंगे लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशन लेने वालों के अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. इसको जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है तो आपके पास अभी भी दो दिन बचे हैं आप फटाफट अपना सर्टिफिकेट जमा कर दें. अगर आप अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन भी रुक सकती है.

ट्रेनों के समय में होगा बदलाव

दिसंबर महीने में ठंड और कोहरे की वजह से कई ट्रेनों के समय में बदलाव होता है भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2022 और फरवरी-मार्च 2023 के बीच तीन महीने तक 50 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. यात्रा की योजना बनाने से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट देखें.

CNG-PNG की कीमतों में बदलाव

देशभर में हर महीने ज्यादातर पहली तारीख या पहले सप्ताह में CNG और PNG की कीमतों में बदलाव होता है. मालूम हो कि दिल्ली और मुंबई में महीने के शुरुआती हफ्ते में पेटोलियम कंपनी गैस के दाम में बदलाव करती है. पिछले कुछ महीनों में दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के दामों में इजाफा हुआ है.

एटीएम से पेसा निकालने का तरीका बदलेगा

दिसंबर महीने से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है.जानकारी के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर महीने में एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकते हैं.एक दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा. इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में otp दर्ज करने के बाद ही पैसे निकलेंगे.

इंश्योरेंस से जुड़ा नियम बदलेगा

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस वहीं इंश्योरेंस से जुड़ा एक नियम बदलेगा. बता दें कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के चार्जेज बढ़ने वाले हैं. मगर ये कुछ नॅामिनल चार्जेस होंगे, जिनमें बढ़ोतरी होगी.  

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.