10 फीसदी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने दी जानकारी

आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी: 10 फीसदी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने दी जानकारी

Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में लंबे समय से कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अब जल्द ही आम जनता को राहत मिलने वाली है. बता दें 6 अप्रैल के बाद से लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में न तो किसी भी तरह की बढ़ोतरी हुई है और न ही कटौती की गई है. लगातार कीमतें जस की तस बनी हुई हैं. सरकार की ओर से कीमतों में कटौती करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके बाद जल्द ही कीमतों में कटौती आएगी. एक्सपर्ट का मानना है कि जल्द ही कीमतों में 10 फीसदी तक की कटौती होगी. 

जनवरी के लेवल पर पहुंचा ब्रेंट क्रूड
ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आने की संभावना है. एक्सपर्ट के मुताबित, इस समय ब्रेंट क्रूड का भाव लगातार गिरकर जनवरी के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, इस दौरान घरेलू ऑयल की कीमतों में कोई भी कटौती नहीं हुई है तो ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती आएगी. 

150 डॉलर से फिसलकर 85 डॉलर आया कच्चा तेल
इस समय ब्रेंट क्रूड का भाव 85 डॉलर प्रति बैरल के पास ट्रेड कर रहा है. वहीं, WTI Crude का भाव 78 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर आ गया है. वहीं, साल की शुरुआत में कच्चे तेल का भाव 150 डॉलर के लेवल पर पहुंच गए थे और आज करीब 85 से 75 डॉलर के बीच में ट्रेड कर रहे हैं. 

गिरावट आना है तय
आपको बता दें घरेलू मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतें ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उठापटक से घटते-बढ़ते है, लेकिन यहां पर कीमतों में लगातार स्थिरता बनी हुई है तो ऐसे में कीमतों में भारी गिरावट आना तय है और माना जा रहा है कि यह गिरावट जल्द ही आ सकती है. 

क्यों ग्लोबल मार्केट में आ रही गिरावट?
कमोडिटी एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर क्रूड की कीमतों में 1 डॉलर की कटौती आती है तो इसके बाद में रिफाइनरी कंपनियों को करीब 45 पैसे की बचत होती है. वहीं, इस हिसाब से देखा जाए तो अबतक इन कंपनियों का घाटा भी पूरा हो चुकी होगा तो कीमतों में बड़ी गिरावट आएगी. बता दें ग्‍लोबल इकोनॉमी में सुस्‍ती की वजह से दुनियाभर में ईंधन की खपत घट रही है, जिसकी वजह से ग्लोबल मार्केट में लगातार गिरावट हावी है. 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.