Petrol-Diesel के दाम हो सकते है 14, 15 रुपए प्रति लीटर तक, कच्चे तेल के दामों में लगातार गिरावट

Petrol-Diesel के दाम हो सकते है 14, 15 रुपए प्रति लीटर तक, कच्चे तेल के दामों में लगातार गिरावट

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से त्रस्त आ चुके लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि विशेषज्ञों के मुताबिक बहुत जल्द पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में कमी आ जाएगी. इसके पीछे उनका तर्क है कि पिछले एक माह से लगातार क्रूड ऑयल (crude oil) की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. यही नहीं कच्चे तेल की कीमत जनवरी 2022 के स्तर तक पहुंच गई है. जिसके चलते पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel)की कीमतों में लगभग 10 प्रतिशत तक की गिरावट आना तय माना जा रहा है. हालाकि सरकार की ओर से इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

150 डॉलर पर चले गए थे भाव 

आपको बता दें कि जनवरी 2022 आते ही क्रूड ऑयल के दामों ने आसमान छू लिया था. एक समय तो कच्चे तेल की कीमत  150 डॉलर तक पहुंच गई थी. लेकिन अब 85 रुपए प्रति डॅालर के करीब ट्रेंड कर रहा है. जिससे एक्सपर्ट का मानना है कि लगभग 45 फीसदी तक कच्चे तेल के दामों में कमी आई है.

वहीं खास बात ये है कि 6 नवंबर से लगातर क्रूड ऑयल के दामों में कमी देखने को मिल रही है. जिसके चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आना तय माना जा रहा है. वहीं रेटों में भी इस बार बंपर गिरावट देखने को मिल सकती है. एक्सपर्ट अनुपम के मुताबिक इस बार लगभग 15 से 20 रुपए प्रति लीटर  तक की गिरावट भी फ्यूल के दामों में देखने को मिल सकती है.

ये है बड़ी वजह

दरअसल, पूरी दुनिया में इन दिनों ग्लोबल इकोनॅामी में मंदी का दौर देखने को मिल रहा है. जिसकी वजह दुनियाभर में ऑयल की खपत कम हो गई है. यही मुख्य कारण है कि क्रूड ऑयल के दामों में 50 फीसदी तक कमी  देखने को मिल रही है. जानकारों का मानना है कि यदि सरकार चाहे तो अब पेट्रोल-डीजल के दामों से जनता को राहत दी जा सकती है. हालाकि सरकार की ओर  से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है. अब देखना ये है कि सरकार कब तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती कर सकती है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.