किसानों को खून के आंसू रुला रहा प्याज, कीमत कर देगी दंग; एक वजह और भी...

Onion Price

Onion Tomato Price: कर्नाटक में टमाटर और प्याज के किसानों की रातों की नींद उड़ गई है. भारी फसल के कारण कीमतों में भारी गिरावट ने किसानों को मुश्किल में डाल दिया है. कोलार जिला फल और सब्जी उत्पादक संघर्ष समिति ने सरकार से किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्याज और टमाटर उत्पादकों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने की मांग की है.

परिवहन लागत बिक्री से अधिक

बेंगलुरु में यशवंतपुर कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) यार्ड के सूत्रों के मुताबिक, प्याज की कीमतें गिरकर 2 रुपये प्रति किलो से 10 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच आ गई हैं. हालांकि, यह अब 12 रुपये से 18 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में स्थिर हो गई है. बेंगलुरू के एक प्याज उत्पादक ने कहा ​​कि 12 रुपये किलो भी हमारी सारी मुश्किलों के लिए बहुत कम है. परिवहन, लोडिंग और अनलोडिंग और फसल उगाने पर किए गए निवेश में एक अच्छी रकम चली जाती है.

दूर-दराज से अपनी उपज का अच्छा दाम मिलने की उम्मीद में पहुंचे किसानों के हाथ निराशा हाथ लग रही है. उत्तरी कर्नाटक में गडग जिले के थिम्मापुरा के किसान पावडेप्पा हल्लीकेरी को प्याज की अच्छी फसल मिली और इसे गडग एपीएमसी यार्ड में बेचने के बजाय, उन्होंने इसे बेंगलुरु में बेचने का फैसला किया. 22 नवंबर को 205 किलो प्याज लेकर बेंगलुरु के बाजार में पहुंचने पर उन्हें पता चला कि शहर में कीमत गिरकर दो रुपये प्रति किलो हो गई है. उन्हें अपनी फसल के 410 रुपये मिले और उन्हें 401.64 रुपये अनलोडिंग शुल्क के रूप में देने पड़े.

उनके पास महज 8.36 रुपये हाथ में आए और उनके बिल की एक फोटो इमेज अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. प्याज उत्पादक ने संवाददाताओं से कहा, “प्याज उगाना और अच्छे रिटर्न के लिए इसे बेंगलुरु ले जाना एक गलती थी.” हल्लीकेरी ने कहा कि उनके क्षेत्र के किसानों के लिए यह दोहरी मार थी – क्षेत्र में बाढ़ आ गई और कीमतें गिर गईं.

टमाटर किसानों की हालत भी बदतर

दक्षिण कर्नाटक के टमाटर उत्पादकों का संकट उत्तरी कर्नाटक के प्याज उत्पादकों से अलग नहीं है. केआर मार्केट के थोक सब्जी कारोबारी मंजूनाथ के मुताबिक थोक बाजार में टमाटर 5 से 6 रुपये किलो बिक रहा है जबकि फुटकर में 8 रुपये से 12 रुपये किलो के बीच है. कोलार जिला फल और सब्जी उत्पादक संघर्ष समिति के अध्यक्ष नीलातुरू चिनप्पा रेड्डी ने मांग की है कि सरकार प्याज, आलू और टमाटर के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा करे.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.