जेएसपी ने स्टील उत्पादन के लिए खास उपकरण नाइजीरिया भेजे

रायपुर: जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) के मशीनरी डिवीजन ने नाइजरिया की एक नामी-गिरामी कंपनी के डीआरआई प्लांट को पहली बार एयर इंजेक्शन ट्यूब का निर्यात कर मेक इन इंडिया मिशन में एक नया अध्याय जोड़ा है। जिन उपकरणों का निर्यात किया गया है, उनमें 18 एयर ट्यूब, 2 फीड ट्यूब और 1 कोल बर्नर पाइप शामिल हैं। मात्र दो महीने में इनका निर्माण कर मशीनरी डिवीजन ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। गौरतलब है कि लोहा-इस्पात उत्पादन की दृष्टि से देश में इन उत्पादों की भारी मांग है।

मशीनरी डिवीजन के बिजनेस यूनिट हेड श्री नीलेश टी. शाह ने इस उपलब्धि पर कहा कि “एयर इंजेक्शन एवं रेडियेंट ट्यूब के उत्पादन में जेएसपी की विशेषज्ञता का लोहा माना जाता है। हमारे इन उपकरणों की घरेलू बाजार में काफी मांग है। हमने पहली बार नाइजीरिया की एक अग्रणी लोहा-इस्पात कंपनी के डीआरआई प्लांट के लिए इन उपकरणों का निर्यात किया है। हमें खुशी है कि ट्यूब और उपकरणों का यह निर्यात “विश्व के लिए मेक इन इंडिया” की दिशा में मील का पत्थर साबित हुआ है। यह सफलता हमें टीम जेएसपी के समर्पित प्रयास और हमारे चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल जी के दूरदर्शी नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में मिली है।”

एयर इंजेक्शन ट्यूब डीआरआई किल्न के अंदर उच्च तापमान पर हवा प्रवेश कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जबकि डीआरआई किल्न में ही चार्ज मिश्रण डालने के लिए फीड ट्यूब का उपयोग किया जाता है। यह घर्षण और तापरोधी है। कोयला बर्नर पाइप डीआरआई किल्न आउटलेट में हवा प्रवेश कराने के काम आती है, जो तापरोधी भी है।
रायपुर का मशीनरी डिवीजन घरेलू बाजार में ऊपर उल्लिखित सभी उपकरणों का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है और अब स्टील बनाने के लिए विविध उत्पादों को विश्व बाजार में प्रस्तुत करने के लिए अपेक्षाकृत अधिक तत्पर है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.