Samachar Jagat

प्रधानमंत्री किसान योजना किसानों को 6000 रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान करती है। यह राशि प्रत्येक 2,000 रुपये के तीन भुगतानों में वितरित की जाती है। इस योजना की 12वीं किस्त का भुगतान पहले ही किया जा चुका है और 13वीं किस्त आने वाली है। हालांकि, यह पैसा अब किसानों के अकाउंट में जमा नहीं किया जा सकता है।

किसानों को सलाह दी जाती है कि यदि वे आवेदन करने के समय से लेकर धनराशि प्राप्त होने तक कोई एरर करते हैं, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। किसान अक्सर अपने आधार कार्ड, बैंक अकाउंट , लिंग और अन्य कारकों के लिए गलत जानकारी भर देते हैं, जिससे इस योजना की किस्त रुक जाती है। हालांकि इसे घर बैठे ही ठीक किया जा सकता है।

जानिए गलतियों को सुधारने के लिए कहां जाएं:

आप pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर एरर को ठीक कर सकते हैं।
जब आप यहां पहुंचें, तो पिछले कोने पर जाएं; हेल्प डेस्क का ऑप्शन वहां स्थित होगा।
अब, इस पर क्लिक करने से आपके डेस्कटॉप पर तुरंत एक नया पेज खुल जाएगा।

और इसे 4-5 दिनों के भीतर प्राप्त करें

अब आपको अपने बैंक खाते की जानकारी और 12 डीजिटल आधार नंबर प्रदान करने की जरूत है, या आप इसके बजाय अपने 10 डीजिटल मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं। जब आप इसे पूरा कर लें तो डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें। इसके बाद आपको पूरी जानकारी दिखाई जाएगी। आप स्क्रीन पर दिए गए डेटा में से गलत भरी गई जानकारी को चुनते हैं और फिर उसे सही कर सकते हैं।

अपना बैंक अकाउंट कैसे अपडेट करें:

यदि आपने गलत बैंक अकाउंट जानकारी एंटर की है, तो इसे ठीक करने के लिए आपको अकाउंट नंबर सही नहीं है का सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद अकाउंट के संबंध में जानकारी प्रदान की जानी चाहिए। एक बार जब आप अकाउंट नंबर एंटर करते हैं, तो आपका अकाउंट अपडेट कर दिया जाएगा, और जैसे ही निम्नलिखित भुगतान जारी किया जाएगा, पैसा सीधे आपके अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.