देशभर में पेट्रोल-डीजल के ताज़ा रेट जारी, जानिए कितना है आपके शहर में तेल का भाव

Diesel,diesel price,Petrol,Petrol Price,Petrol Diesel Price Today,Delhi Petrol Rate,fuel,Mumbai Petrol Rate,डीजल, डीजल की कीमत, पेट्रोल, पेट्रोल की कीमत, पेट्रोल डीजल की कीमत आज, दिल्ली पेट्रोल की दर, ईंधन, मुंबई पेट्रोल की दर

Petrol Diesel Price 9 December 2022: देशभर में आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी कर दिए हैं. हालांकि इसमें आज भी कोई खास बदलाव नहीं देखने को मिला है. देश के 4 प्रमुख महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम लगभग जस के तस बने हुए हैं. कुछ शहरों में स्थानीय कारणों से पेट्रोल-डीजल के भाव उतार चढ़ाव देखा गया है.

पिछले कई महीनों से पेट्रोल डीजल की महंगी कीमतों को लेकर आम जनता परेशान चल रही है. देश के कुछ राज्यों में चुनाव का माहौल था, जिसने लोगों के बीच उम्मीद जगा रखी थी कि, शायद तेल के दाम कुछ कम हो जाए. तो इस महंगाई से कुछ तो राहत मिले. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है. 

मई से दिसंबर तक कोई बड़ा बदलाव नहीं 

मालूम हो कि 22 मई 2022 के बाद से दिसंबर तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. तब से लेकर अब तक लोगों को 1 लीटर पेट्रोल और डीजल के लिए कई बार कुछ राज्यों में 100 रुपए से ज्यादा रुपए तक देने पड़ रहे हैं. आज यानी 9 दिसंबर 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हुआ है. यहां जानिए कि आपको पेट्रोल और डीजल के लिए आज कितना रुपया देना होगा. 

4 प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल का आज का भाव
दिल्ली- पेट्रोल 96.72 रुपये, डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
मुंबई- पेट्रोल 106.31 रुपये, डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई- पेट्रोल 102.63 रुपये, डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता- पेट्रोल 106.03 रुपये, डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

इतना महंगा क्यों मिलता है तेल 
IOCL के अनुसार, हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम अपडेट किये जाते हैं. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अगर बदलाव होता है, तो उसे 6 बजे अपडेट कर देती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. जिसके कारण पेट्रोल-डीजल आम जनता को इतना महंगा पड़ता है.

घर बैठे ऐसे पता करें आज के रेट
आप भी SMS के जरिए पेट्रोल डीजल का रोज का रेट पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेजकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भी पता कर सकते हैं.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.