नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत विभिन्न नेताओं ने शास्त्रीय संगीत के महान गायक पंडित जसराज (Pandit Jasraj) के निधन पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा है कि जसराज का निधन, भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में एक गहरा शून्य छोड़ गया है।

Pandit jasraj

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अपने शोक संदेश में कहा, पंडित जसराज जी का दुर्भाग्यपूर्ण निधन, भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र पर एक गहरा शून्य छोड़ गया है। न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, बल्कि उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी पहचान बनाई। दुनिया भर मे उनके प्रशंसकों और परिवार के प्रति संवेदना। ओम शांति।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा, “संगीत विभूति व अद्वितीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन से दुख हुआ। पद्म विभूषण से सम्मानित पंडितजी ने आठ दशकों की अपनी संगीत यात्रा में लोगों को भावपूर्ण प्रस्तुतियों‌ से आनंद विभोर किया। उनके परिवार, मित्रगण व संगीत‌-पारखी लोगों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं!”

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, “संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी एक अविश्वसनीय कलाकार थे जिन्होंने अपनी जादुई आवाज से भारतीय शास्त्रीय संगीत को समृद्ध किया। उनका निधन व्यक्तिगत क्षति की तरह लगता है। वह अपनी बेमिसाल रचनाओं के माध्यम से हमारे दिलों में हमेशा के लिए जिंदा रहेंगे। उनके परिवार और फलॉअर्स के प्रति संवेदना। शांति”

मेवाती घराने के पंडित जसराज का सोमवार को अमेरिका के न्यूजर्सी में 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। परिवार के अनुसार, दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हुआ। पंडित जसराज ने भारत ही नहीं अमेरिका, कनाडा सहित दुनिया के कई देशों में भारतीय शास्त्रीय संगीत की छाप छोड़ी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.