AIIMS के निदेशक ने बताया देश में कब खत्म होगा कोरोना का कहर, कब तक आएगी वैक्सीन?

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) के कहर से त्राहिमाम कर रही दुनिया को अब इस वायरस के साथ जीना सिखने की सलाह दी जा रही है। वहीं दुनिया में 100 से ज्यादा तरह के वैक्सीन को इजाद करने की कवायद भी तेज कर दी गई है। हालांकि अभी तक इसके वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर दुनिया के किसी देश को कोई खास सफलता नहीं मिल पाई है। जबकि रूस और चीन जैसे देश इसकी वैक्सीन बनाने का दावा कर चुके हैं लेकिन फिर भी इन दोनों के वैक्सीन को लेकर दुनिया का भरोसा ना के बराबर ही है। वहीं भारत में भी इस महामारी का कहर लगातार जारी है। इसके तीन वैक्सीन को लेकर देश में काम भी चल रहा है। लेकिन कब तक यह लोगों को मुहैया हो पाएगी यह अभी कहना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने इसके बारे में जानकारी दी है। एक अंग्रेजी समाचार वेबसाइट पर छपे इंटरव्यू में रणदीप गुलेरिया ने यह भी बताया है कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले कब तक रहेंगे।

छपे इंटरव्यू के मुताबिक, AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना संक्रमण अगले साल 2021 तक भी बना रह सकता है। हालांकि, 2021 की शुरुआत में महामारी के खत्म होने के लक्ष्ण दिखने लगेंगे। रणदीप गुलेरिया का यह बयान जहां एक ओर साफ इशारा कर रहा है कि कोरोना संक्रमण 2021 में भी बना रहेगा तो दूसरी ओर यह भी बता रहा है कि 2021 की शुरुआत से यह संक्रमण खत्म होना शुरू हो जाएगा।

CORONAVIRUS

रणदीप गुलेरिया ने यह भी बताया कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर पैदा हो सकती है और दिल्ली ऐसे क्षेत्रों में शामिल है। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं। शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के 2900 से ज्यादा मामले सामने आए थे।

aiims

AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने अपने इंटरव्यू में देश में बन रही कोरोना वैक्सीन के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि देश में 3 वैक्सीन पर काम हो रहा है और सबकुछ ठीक रहा तो साल के अंत तक देश की अपनी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *