Amitabh Bachchan Birthday special: एयरफोर्स में जाना चाहते थे अमिताभ बच्चन, 7 फिल्में फ्लॉप देने के बाद बने सुपरस्टार, जानिए उनके करियर से जुड़े रोचक किस्से

अमिताभ बच्चन ने अपनी जिंदगी 78 बरस पूरे कर लिये हैं। आज वह अपना जन्मदिन मना रहे हैं। हिंदी फिल्मों के स्टार ऑफ मिलेनियम, बिग बी, शहंशाह जैसे नामों से मशहूर अमिताभ बच्चन का दूर दूर तक कोई मुकाबला नहीं है। इस उम्र में भी उनमें काम के प्रति वही जोश ओर जज्बा है। वह अब भी फिल्मों की शूटिंग करते हैं और खुद गाड़ी चलाते हुए शूटिंग स्थल तक जाते हैं। अमिताभ इस वक्त ब्रह्मास्त्र, झुंड, चेहरे ओर एक प्रभास के साथ अनाम फिल्म पर काम कर रहे हैं।

अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाने के साथ ही लोगों के दिलों में भी खूब जगह बनाई है । 11 अक्टूबर, 1942 को जन्मे अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी में एक्टर नहीं बल्कि इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही एयरफोर्स में जाने का भी उनका सपना था। अमिताभ बच्चन का जन्म इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, में हुआ है. इनकी मां तेजी बच्चन कराची से थीं और पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध हिंदी कवि थे । शुरू में अमिताभ का नाम इंकलाब रखा गया था लेकिन बाद में सुमित्रानंदन पंत जोकि एक प्रसिद्ध कवि हैं, ने इनका नाम अमिताभ रखा।

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के महानायक के रूप में जाने जाते हैं. लेकिन फिल्मी करियर की शुरुआत में उन्हें लगातार 7 फ्लॉप फिल्में झेलनी पड़ी थीं । अमिताभ बच्चन को उनकी भारी भरकम आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था ।

हालांकि, इसके बाद उन्होंने फिल्म जंजीर से बॉलीवुड में अपनी अलग ही पहचान बना ली । इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुडक़र नहीं देखा और लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करते गए. देखते ही देखते अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के शहंशाह बन गए. अमिताभ की फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत उनके डायलॉग हुआ करते हैं । ये ऐसे होते हैं कि तुरंत लोगों की जुबान पर चढ़ जाते थे। कई डायलॉग तो हमारी जीवनशैली का ही हिस्सा बन चुके हैं।

अमिताभ बच्चन को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के फिल्म दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भी दिया गया है । इसके अलावा उन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुके हैं । अमिताभ बच्चन की बेहतरीन फिल्मों में अग्निपथ, निशब्द, बंटी और बबली, चीनी कम, पा, ब्लैक, पीकू शामिल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *