अमिताभ बच्चन ने रामायण पाठ को लेकर यही ये बड़ी बात

मुम्बई : लॉकडाउन में बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन सोशल मीड‍िया पर छाए हुए हैं. एक्टर अपनी तस्वीरों, कविताओं और मैसेज ट्वीट करते रहते हैं. इस बार उन्होंने रामायण के पाठ से एक महत्वपूर्ण संदेश लोगों को दिया है. उन्होंने अपने इस पोस्ट के जरिए नाम और नामी के बीच के रिश्ते पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

अमिताभ ने पाठ की तस्वीर साझा की है जिसमें नाम और नामी के रिश्ते को समझाया गया है. इसमें लिखा है- ‘समझने में नाम और नामी एक से हैं, किंतु दोनों में परसपर स्वागी और सेवक के समान प्रीति है. (अर्थात नाम और नामी में पूर्ण एकता होने पर भी जैसे स्वामी के पीछे सेवक चलता है, उसी प्रकार नाम के पीछे नामी चलते हैं. प्रभु श्री रामजी अपने राम नाम का ही अनुगमन करते हैं, नाम लेते ही वहां आ जाते हैं.) नाम और रूप दोनों ईश्वर की उपाध‍ि है. ये (भगवान के नाम और रूप), दोनों अन‍िवर्चनीय हैं अनाद‍ि हैं और सुंदर शुद्ध भक्तयिुक्त बुद्ध‍ि से ही इनका (दिव्य अव‍िनाशी) स्वरूप जानने में आता है.’ ये तो रहा रामायण के पाठ की बात. इसपर अमिताभ ने अपनी खुशी जताई और लिखा- ‘आज पूजा के समय, रामायण पाठ में ये पढ़ा, अच्छा लगा.’

अमिताभ ट्व‍िटर पर काफी एक्ट‍िव हैं. उन्होंने पिछली बार अस्थायी जिंदगी को लेकर एक पोस्ट शेयर किया था. उन्होंने इसके साथ अपनी फोटो भी शेयर की है जिसमें उनकी जवानी के दिनों से लेकर बुढ़ापे तक की दो तस्वीर थी. इसके जरिए उन्होंने इशारा किया कि जिंदगी टेंपररी है, यह इंसान के लिए कभी रुकती नहीं, आगे बढ़ती जाती है.

वर्क फ्रंट पर जल्द ही आयुष्मान खुराना के साथ अमिताभ की फिल्म गुलाबो सिताबो रिलीज होने वाली है. 12 जून को अमेजन प्राइम पर फिल्म का प्रीमियर होगा. दोनों एक्टर्स पहली बार साथ काम कर रहे हैं. फिल्म का निर्देशन शूजित सरकार ने किया है. अमिताभ ने इससे पहले शूजित संग फिल्म पीकू में काम किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *