CAA, NRC, NPR Meet CM Kamal Nath Swami Agnivesh,

CAA, NRC, NPR को लेकर सीएम कमलनाथ से मिले स्वामी अग्निवेश

रायपुर: आर्य समाज के अन्तर्राष्ट्रीय नेता स्वामी अग्नवेश एवम् बंधुआ मुक्ति मोर्चा के महासचिव निर्मल गोराना आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिले और  CAANRC, NPR तथा मध्य प्रदेश के मेहनतकशो को दी जाने वाली मजदूरी के संबंध में विस्तृत चर्चा की। 


चर्चा के दौरान स्वामी अग्निवेश ने बताया की मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा यह घोषणा की जा चुकी हैं कि वह राज्य में एनपीआर को लागू नहीं करेगी किन्तु इंदौर एवम् कुछ जिलों में इस काम को कुछ अधिकारियों ने पहल करके शुरू कर दिया है जो उचित नहीं है।

इस निवेदन पर कमलनाथ ने तत्काल ही अपने उच्च अधिकारियों को निर्देश दिया कि मध्यप्रदेश में यदि एनपीआर की गतिविधि गलती से भी शुरू हो गई है तो तत्काल उसे रोकिए। एनपीआर को मध्य प्रदेश में किसी भी कीमत पर लागू नहीं किया जाएगा। 


चर्चा के दौरान ही मजदूरों के न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी को लेकर सरकार को माननीय सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले एवम् संविधान में निहित अनुच्छेद के अनुरूप, सातवे वेतन आयोग, वैज्ञानिक दृष्टिकोण के आधार पर न्यूनतम मजदूरी की दर को निर्धारित करने हेतु मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया। इसकी प्रतिक्रिया में मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन दिया है कि जल्दी ही वे न्यूनतम मजदूरी की दर को बढ़ाने हेतु कदम उठाएंगे।

 
इसी क्रम में मर्णोउपरांत पद्म श्री से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता स्वर्गीय जब्बार खान के परिवार को आर्थिक सहायता देने हेतु संवाद किया गया। मुख्यमंत्री के सचिव चन्द्र शेखर ने बताया कि मध्यप्रदेश का इंदिरा गांधी सर्वोच्च सामाजिक कार्यकर्ता पुरस्कार स्वर्गीय जब्बार खान की दिया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *