कोरोना को लेकर केबिनेट सचिव ने मुख्य सचिवों से की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

कोरोना वायरस संक्रमण रोकना जरूरी: श्री गौबा

रायपुर. भारत सरकार के केबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार रात दिल्ली से देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन की रिवाईज्स्ड गाइडलाईन के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

श्री गौबा ने बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा देश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया है। श्री गौबा ने मुख्य सचिवों से कहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए समुचित कार्यवाही सुनिश्चित करें।

श्री गौबा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में राज्यों में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रचर अपग्रेडेशन पर विशेष जोर दिया। साथ ही कोरोना वायरस के कंटेनमेंट और बफरजोन में विशेष सर्तकता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि होम क्वॉरेंटाईन की निगरानी भी की जाना आवश्यक है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में छत्तीसगढ़ के डीजीपी श्री डी.एम. अवस्थी, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह और परिवहन विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह शामिल हुए।

केबिनेट सचिव ने मुख्य सचिवों से प्रवासी श्रमिकों के परिवहन एवं उनकों स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत बतायी। श्री गौबा ने देश में आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने राज्य शासन, जिला प्रशासन, स्थानीय प्रशासन को और अधिक सर्तक और सजगता से कार्य करने की जरूरत बतायी।

श्री गौबा ने राज्यों में सार्वजनिक स्थानों में सेनेटाईजेशन अनिवार्य रूप से करने और लोगों में सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन को अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश दिए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान भारत सरकार के गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *