Central government released new guidelines regarding corona| national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। गृह मंत्रालय की ये गाइडलाइन 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी।  केन्द्र सरकार की ओर से जारी इस गाइलाइन में कहा गया है कि जिन क्षेत्रों में कोरोना वायरस के कारण पाबंदी लगाई गई है वहां पर सख्ती से नियमों का पालन किया जाए। 

इस गाइडलाइंस के माध्यम से सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सावधानी बरतने को भी कहा है। केंद्र सरकार ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में हमने जो सफलता हासिल की है, उसे बरकरार रखना है।

वहीं सरकार ने राज्य, केंद्रशासित प्रदेश को केवल निषिद्ध क्षेत्रों में कोरोना वायरस की स्थिति के अपने आकलन के आधार पर नाइट कफ्र्यू जैसी स्थानीय पाबंदियां लगाने का अधिकार भी दिया है। हालांकि निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर किसी भी प्रकार का स्थानीय लॉकडाउन लागू करने से पहले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को केंद्र सरकार से इसकी स्वीकृति लेनी होगी। 

गौरलतब है कि देश में कोरोना वायरस का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 92 लाख के पार हो गई है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ही कल पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी।  

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *