National Agricultural Fair, Narva Garva Ghurwa Bari, Tableau will be performed,

23 से 25 फरवरी तक होगा राष्ट्रीय कृषि मेला का आयोजन

कृषि मेला में सब्जियों के ग्राफ्टेड पौधे बनेंगे आकर्षण का केंद्र

रायपुर. राष्ट्रीय कृषि मेला का आयोजन 23 से 25 फरवरी तक रायपुर के फल सब्जी मंडी प्रांगण तुलसी बाराडेरा में आयोजित किया जाएगा। कृषि मेले में सब्जियों के ग्राफ्टेड पौधे जैसे पोमेटो  (ग्राफ्टेड आलू और टमाटर) विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

कृषि मेले में बैंगन, टमाटर एवं अन्य सब्जियों के ग्राफ्टेड पौधे कृषको के अवलोकन और विक्रय हेतु प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा। मेला स्थल पर पौधों की ग्राफ्टिंग/ बडिंग का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा जिसे अवलोकन कर कृषक ग्राफ्टेड पौधों की खेती एवं पौध तैयार करने की तकनीक भी सीख सकेंगे।

उपरोपित(ग्राफ्टेड) पौधों से उत्पादन में वृद्धि, तीव्रता से पौध वृद्धि, निमेटोड से छुटकारा, निम्न एवं अधिक तापक्रम के प्रति सहनशीलता, पोषक तत्वों को शीघ्रता से एवं अधिक मात्रा में लेने की क्षमता में वृद्धि, जलग्रहण क्षमता में वृद्धि, अधिक आर्द्रता के प्रति सहनशीलता तथा गुणवत्ता में वृद्धि जैसे अनेक गुणों को देखते हुए उपरोपित पौधों के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में सोलेनेसियस फसलों यथा टमाटर, बैंगन एवं मिर्च बहुतायत में लगाये जाते हैं जिस से विल्ट ज्यादा लगने से कृषको को नुकसान होता है। यदि इनके ग्राफ्टेड पौधे लगाया जाए तो नुकसान से बचत होगी। ग्राफ्टेड सब्जियों के पौधे  शासकीय उद्यानिकी विभाग के स्टाल से भी प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *