Chhattisgarh, Chief Minister, Bhupesh Baghel, Girl marriage,

बेटियों का घर बसने से मां-बाप के चेहरे खुशी से चमक उठे

धूम-धाम से विवाह सम्पन्न होने पर कई परिवारों में खुशी की लहर
परिजनों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दिया धन्यवाद

रायपुर. हर माता-पिता का सपना होता है कि वे अपनी बेटी की शादी पूरे धूम-धाम से करें। बेटियों के जन्म लेते ही उनके विवाह का सपना उनकी आंखों में बस जाता है, साथ ही थोडी चिन्ता भी। गरीब और जरूरतमंद परिवारों में यह चिंता और भी बढ जाती है, क्योंकि उनका सपना बेटी की शादी धूम-धाम से करने का होता है, लेकिन संसाधन इतने नहीं होते। प्रदेश के ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवार की चिंता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की और धूम-धाम से बेटियों की शादी करवाई।

नारायणपुर जिले के ऐसे ही एक गरीब परिवार की बेटी सुश्री सुनीता का सामूहिक विवाह कार्यक्रम में धूम-धाम से विवाह संपन्न हुआ। इससे उसके परिवार में खुशी की लहर छा गई। सुश्री सुनीता के साथ ही नारायणपुर जिला मुख्यालय के क्रीड़ा परिसर खेल मैदान में सपन्न हुए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 230 जोड़ों का विवाह विधि-विधान से संपन्न हुआ। सामूहिक विवाह से लाभान्वित सभी नव-वधुओं में भी खुशी की लहर और उनके परिजनों में संतोष का भाव है, क्योंकि शासन ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनांतर्गत सामूहिक विवाह कर उनकी चिंता दूर कर दी है।

नव-वधू सुनीता ने बताया कि मेरे पिता एक छोटे किसान हैं। हमारी बुनियादी जरूरतें भी बड़ी मुश्किल से पूरी हो पाती हैं। ऐसी स्थिति में मेरे पिता को मेरे विवाह की बड़ी चिंता सताती थी, लेकिन आज जिस भव्यता के साथ धूम-धाम से मेरा विवाह शासकीय खर्चे पर सम्पन्न हुआ है, उसकी कभी मैंने कल्पना ही नहीं की थी। यह मेरे लिये किसी बड़े सपने जैसा है। अब अपने पिता के चेहरे की खुशी और सुकून देखकर मेरा मन बार-बार मुख्यमंत्री बघेल को धन्यवाद देना चाहता है। उन्होंने मेरे जैसे गरीब परिवार की चिंता की और हमारे विवाह का बीड़ा उठाया। महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अनिला भेड़िया, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज और हमारे विधायक चंदन कश्यप ने इतनी दूर आकर हमें आशीर्वाद भी दिया है, इसके लिये मैं तहे दिल से उनकी शुक्रगुजार हूं। सुनीता की तरह ही सामूहिक विवाह में आई कई बेटियों और उनके परिजनों ने पूरे विधि-विधान और भव्यता के साथ विवाह के लिए सरकार को तहे दिल से धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *