Chhattisgarh, CM Bhupesh Baghel, Lokvani program, Seventh episode, Addressed to students,

लोकवाणी में CM भूपेश ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कही ये बड़ी बात

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने अपने लोकवाणी कार्यक्रम की सांतवीं कड़ी में छात्रों को संबोधित किया, 2 मार्च से कक्षा 12वीं और 3 मार्च से कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली है. बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने बच्चों के साथ ही उन्होने छात्रों के पालकों को भी समझाइस दी.

सीएम भूपेश बघेल ने बच्चों से कहा कि समय का पूरा सदुपयोग करें, परीक्षा के समय खाना-पीना सादा रखें, मोबाइल, टीवी आदि से दूर रहें, हल्का व्यायाम करें. , जिससे आंखों को आराम मिले और दिमाग भी शांत रहे. आप अपना पूरा प्रयास करें अधिक अंक मिले तो अच्छा है और न मिले तो भी अच्छा है.

प्रदेश के विभिन्न शहरों और गांवों के बच्चों ने मुख्यमंत्री से सवाल पूछे. सीएम भूपेश बघेल ने बच्चों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि मैं चाहता हूं कि ज्यादा से ज्यादा समय आपके साथ बिताऊं. बच्चों के साथ बातचीत करने से मुझे भी अपने बचपन के दिन याद आते हैं. सबसे पहले तो इस डर के मनोविज्ञान को समझना जरूरी है. जब तक आप डर के बारे में सोच-सोचकर डरते रहेंगे, तब तक मन से डर को बाहर निकाल फेंकने का प्रयास शुरू ही नहीं कर पायेंगे।

टाइम-टेबल पर फोकस करें छात्र – सीएम भूपेश

सीएम बघेल ने बच्चों को सुझाव देते हुए कहा कि पूरी पढ़ाई का बोझ एक साथ लेकर न बैठें टाइम टेबल बनाकर पढ़ें. जब जिस विषय की पढ़ाई कर रहे हों, तब सिर्फ उस पर ध्यान केन्द्रित करें. इधर-उधर की चिंता न करें, इससे आपकी एक-एक विषय की तैयारी पूरी होती जाएगी. इसके अलावा अपनी रुचि के अनुसार कोई न कोई काम करते रहें. दिन में 5-7 मिनट कोई गाना गुनगुना लें, कोई प्रार्थना कर लें, थोड़ा उछल-कूद घर पर ही कर लें. ऐसे तमाम उपाय हैं, जो आपका डर दूर कर सकते हैं, और आखिरी बात है- मन के हारे-हार है, मन के जीते-जीत.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *