Chhattisgarh, Nutritional fortnight, Starting 8 March,

छत्तीसगढ़ में पोषण पखवाड़ा आज से शुरू

मंत्री ने सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

रायपुर. महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया ने 8 मार्च पोषण पखवाड़ा के शुभारंभ अवसर पर राजधानी के वन कॉलोनी स्थित अपने निवास से जनजागरूकता के लिए सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए रवाना किया। इस दौरान महिलाओं ने श्रीमती भेंड़िया को पोषण पखवाड़ा का संदेश ‘पोषण मेरी भी जिम्मेदारी…‘ लिए राखी बांधी। यह रथ रायपुर सहित बिलासपुर, राजनांदगांव, बालोद और कोरबा जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में घूम कर सुपोषण का संदेश देगा। छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त करने के लिए राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत प्रदेश में पोषण पखवाड़ा आज 8 मार्च से शुरू होकर 22 मार्च तक चलेगा। इस दौरान प्रदेश भर में सुपोषण के प्रति जन-जागरूकता के प्रयास किये जाएंगे और स्वास्थ्य सुुरक्षा संबंधी कई कार्यक्रम आयोजित होंगे।

मंत्री ने इस अभियान के सूत्र वाक्य ’सही पोषण देश रोशन’ को अपनाने के लिए कहा जिससे एक नये स्वस्थ और सुपोषित समाज का निर्माण हो सके। सुपोषण रथ छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के गांवों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में जाकर कुपोषण दूर करने के संबंध में जन-जागरूकता लाने का काम करेगा। सुपोषण रथ से ऑडियो वीडियो के माध्यम से लोग महिलाओं और बच्चों में स्वच्छता और सुपोषण के महत्व के बारे में जान सकेंगे। सुपोषण रथ से पौष्टिक आहार और मां और बच्चे को सही पोषण और देखभाल संबंधी पॉप्लेट भी वितरित किये जाएंगे। इसके तहत शिशु को प्रथम एक हजार दिन तक दिए जाने वाले भोजन, एनीमिया, डायरिया से बचाव, हाथ धुलाई और स्वच्छता के बारे में गांव वासियों को बताया जाएगा और कुपोषण दूर करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस मौके पर विभागीय आयुक्त जनमेजय मोहबे, वर्ल्ड विजन इंडिया के के एसोसिएट डायरेक्टर सत्य प्रकाश सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *