छत्तीसगढ़ : कोयला कारोबारियों के आठ ठिकानों पर छापे

रायपुर. छत्तीसगढ़ में खनिज विभाग एवं राज्य वस्तु सेवा कर विभाग टीम ने शुक्रवार की देर रात प्रदेश के चार कोयला कारोबारियों के आठ ठिकानों पर छापे मारे, 50 सदस्यीय टीम ने शुक्रवार देर रात प्रदेश के कोयला कारोबारियों के चार शहरों के आठ ठिकानों पर छापा मारा। ठिकानों पर जांच के दौरान कोयले के अवैध कारोबार और सात करोड़ रुपये से अधिक के बोगस एंट्री और लेन-देन के पक्के सबूत मिले हैं।

वस्तु सेवा कर विभाग और खनिज विभाग को लंबे समय से इन कोयला कारोबारियों के काले धंधे की जानकारियां मिल रही थी। टीम ने इन कारोबारियों के कोल वाशरी, दफ्तर और गोदामों पर छापेमारी की। विभागीय सूत्रों के अनुसार देररात छापेमारी की 50 सदस्य टीम ने रायपुर, कोरबा, बिलासपुर और खरसिया में कोयला कारोबारियों के यहां दबिश दी ।

कोयला कारोबारियों के मोबाइल नंबर, पैन नंबर और मेल की जांच की जा रही है। रायपुर के तेलीबांधा स्थित एक फॉर्म के मुख्य दफ्तर में गड़बड़ियों के काफी कागजात मिले हैं। विभाग द्वारा सभी दस्तावेज ज़ब्त कर लिया गया है। टीम के कुछ अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान अवैध कोयले कारोबार से जुड़े कई दस्तावेज और बोगस एंट्री के पुख्ता दस्तावेजी साक्ष्य मिले हैं।

छापे के बाद बहुत बड़े स्तर पर कोयला चोरी के मामले का भी खुलासा हो सकता है।जानकारी मिली है कि इन कोयला कारोबारियों द्वारा उस कोयले को भी बेचा गया है जिसे बेचने की अनुमति नहीं है। उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा इसके पहले लोहा और प्लाईवुड के कारोबारियों के यहां छापा मारा जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *