Corona virus, 13 cities in China lockdown, 10 suspected patients in India,

कोरोनावायरस से चीन के 13 शहर लॉकडाउन, भारत में 10 संदिग्ध मरीज

नई दिल्ली.चीन में कोरोनावायरस का आतंक बढ़ता जा रहा है, इस संक्रमण के चलते 13 शहरों को लॉकडाउन कर दिया गया है । इन शहरों में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। और तो और इन शहरों में रेल, बस और विमान सेवाएं रद्द कर दी गई हैं ।

इधर इस वायरस के चलते भारत में भी एहतियात बरती जा रही है, चीन से भारत आ रहे यात्रियों की दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। चीन में कोरोनावायरस सामने आने के बाद अब तक 20 हजार यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई है । इनमें से 10 के संक्रमित होने की आशंका है और इन्हें ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। 

भारत में 10 संदिग्ध

मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 5 दिन के भीतर 1789 यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से दो के संक्रमित होने की आशंका है। जिन्हें मुंबई कस्तूरबा गांधी अस्पताल के स्पेशल वार्ड में निगरानी में रखा गया है। केरल में सात, हैदराबाद में एक युवक को निगरानी में रखा गया है । इसके अलावा केरल में अन्य 73 लोगों को उनके घरों में चिकित्सीय निरगानी में रखा गया है। एहतियात के तौर पर दिल्ली एम्स में एक आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है।

भारतीयों को सतर्क रहने की एडवायजरी

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि कोरोनावायरस को लेकर हम सतर्क हैं। चीन में हमारे दूतावास ने भी एडवाइजरी जारी की है। आने वाले लोगों को स्क्रीनिंग प्रॉसेस से गुजरना होगा। बाकी वहां रहने वाले भारतीयों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। चीन में भारतीय दूतावास के मुताबिक, वुहान से भारत लौटे करीब 25 छात्रों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *