Covid-19 Research: lazy people are more likely to die due to corona, did these startling results in research conducted on 50 thousand people? | national News in Hindi

इंटरनेट डेस्क। दुनियाभर में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। भारत में भी इसका प्रकोप साफ तौर पर देखा जा सकता है। वहीं एक रिसर्च में पता चला है कि आलसी लोगों की कोरोना से मौत की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिये डॉक्टरों ने भी इस कोरोनाकाल में लोगों को यही सलाह दी है कि खुद को फिट रखने और इस महामारी से बचने के लिए नियमित तौर पर व्यायाम और योग करें।

एचटी मीडिय की एक खबर के अनुसार, ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन ने 50,000 लोगों पर ये रिसर्च किया है। कोरोना रोगियों में व्यायाम की कमी के कारण अधिक गंभीर लक्षणों और मृत्यु की जोखिम अधिक होती है। रिसर्च में यह निष्कर्ष निकला है कि कोरोना महामारी के लिए धूम्रपान, मोटापा या उच्च रक्तचाप जैसे अन्य जोखिम कारकों की तुलना में शारीरिक निष्क्रियता सबसे मजबूत जोखिम कारक है। बिगड़ती लाइफस्टाइल ने भी कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ा दी है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के अनुसार रिसर्च में सात प्रतिशत ने खुद को फिट बताया। इनमें से ऐसे युवक जो शारीरिक रूप से बेहतर थे। उनमें गहन देखभाल की संभावना 73 प्रतिशत अधिक थी। संक्रमण के कारण मरने की संभावना 2.5 गुना अधिक थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *