Delhi Assembly Elections, Announcement of dates, Voting will be on 8 February, Results 11 February,

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो गई है. 8 फरवरी को वोटिंग होगी. जबकि नतीजे 11 फरवरी को आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में तारीख़ों की घोषणा की.

14 जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. 21 जनवरी तक नामांकन पत्र दाख़िल किए जा सकेंगे. जबकि 24 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. तारीख़ों की घोषणा के साथ ही दिल्ली में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो जाएगी.

इस समय दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है, जिसका नेतृत्व अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं. दिल्ली में 22 फरवरी से पहले नई सरकार का गठन होना है. इस बार भी दिल्‍ली में मुख्य मुक़ाबला तीन पार्टियों के बीच है. ये पार्टियाँ हैं- सत्ताधारी आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस.

इस बार दिल्‍ली में मतदान के लिए 13,757 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक़ दिल्ली में एक करोड़ 46 लाख मतदाता हैं. आयोग ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए ख़ास इंतजाम किए हैं. आयोग मतदान के लिए 90 हज़ार कर्मचारियों की सेवाएँ लेगा.

2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने सिर्फ तीन सीटें हासिल की थीं तो कांग्रेस के खाते में कोई सीट नहीं आई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *